All India Weather Update: हिमाचल- उत्तराखंड समेत इन राज्यों में मौसम विभाग की चेतावनी, भारी बारिश का अलर्ट!

Must Read

All India Weather Update: मानसूनी बारिश पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भयंकर तबाही मचाई हुई है. पिछले कुछ दिनों में यहां भारी बारिश और भूस्खलन से कई लोगों की मौत भी हो चुकी है. मौसम विभाग ने आज यानी बुधवार को पूरे हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की संभावना जताई है. वहीं उत्तराखंड के कई जिलों में भी ऑरेंज अलर्ट और बाकी जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट
लगातार हो रही बारिश से उत्तराखंड में तबाही मची हुई है. बारिश के चलते कई पुल और सड़कें बह गए हैं. जिसके चलते लोग विभिन्न जगहों पर फंस गए हैं. फिलहाल राज्य पुलिस के अलावा एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम द्वारा राहत-बचाव कार्य जारी है. वहीं उत्तराखंड के देहरादून, टिहरी, पौड़ी में बारिश का ऑरेंज अलर्ट और बाकी जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है.

हिमाचल प्रदेश आज का मौसम
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है. शिमला के लालपानी इलाके में पेड़ गिरने से स्लॉटर हाउस और अन्य इमारतें चपेट में आ गई. वहीं कई इमारतें धाराशाई हो गई हैं. मौसम की वर्तमान स्थिति को देखते हुए बुधवार यानी आज के लिए शिमला समेत बारिश वाले इलाकों में स्कूल-कॉलेज बंद रखने की घोषणा की गई है.

उत्तर प्रदेश आज का मौसम
अगर बात की जाए उत्तर प्रदेश के मौसम की तो आज मौसम विभाग ने प्रदेश के श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, आगरा, इटावा, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, जालौन, झांसी और ललितपुर में भारी बारिश के साथ वज्रपात की संभावना जताई है. वहीं 17 और 18 अगस्त के दिन पूर्वी यूपी के ज्यादात्तर हिस्सों में बारिश हो सकती है.

दिल्ली में बारिश की चेतावनी
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून ट्रफ हिमालय की तलहटी में स्थित है. जो अब धीरे-धीरे दक्षिण की ओर आगे बढ़ने लगा है. ट्रफ का एक हिस्सा मेरठ और दिल्ली के बीच है, जिस वजह से दिल्ली में भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर और पूर्व-मध्य भारत के अधिकांश इलाकों में एक-दो दिन तक हल्की से मध्य बारिश की संभावना जताई है.

ये भी पढ़ेंः वृंदावन में बड़ा हादसा, बांके बिहारी मंदिर के पास घर की छत गिरने से 5 की मौत 4 घायल

Latest News

Horoscope: मेष, वृश्चिक, कुम्भ राशि के जातकों के लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा आज का दिन, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 05 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This