अमित शाह ने किया 8,000 करोड़ रुपये की आपदा प्रबंधन योजनाओं का ऐलान

Must Read

नई दिल्लीः मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आपदा प्रबंधन के लिए 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की तीन प्रमुख योजनाओं की घोषणा की. विज्ञान भवन में शाह ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के आपदा प्रबंधन विभागों के साथ बैठक की अध्यक्षता की.

गृह मंत्री अमित शाह ने आपदा प्रबंधन के लिए आठ हजार करोड़ का बजट तय किया गया है. केंद्रीय गृह मंत्री ने स्कीमों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि राज्यों में प्रबंधन के लिए आधुनिक सेवाओं और उसके विस्तार के लिए 5000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

2500 करोड़ रुपये का इस्तेमाल मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद और पुणे जैसे शहरों में बाढ़ के खतरे को कम करने के लिए किया जाएगा. इसके अलावा राष्ट्रीय भूस्खलन जोखिम शमन योजना के तहत 825 करोड़ रुपये 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए खर्च किए जाएंगे.

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के आपदा प्रबंधन मंत्रियों की बैठक के बाद अमित शाह ने कहा कि पिछले नौ साल में केंद्र सरकार ने इस क्षेत्र में काफी कुछ हासिल किया है.

समय के साथ अपने रूप बदला आपदाओं नेः अमित शाह
अमित शाह ने कहा कि हमने बहुत कुछ हासिल किया है और इससे कोई इनकार नहीं कर सकता, लेकिन हम सिर्फ इतने से संतुष्ट नहीं रह सकते, क्योंकि आपदाओं ने अपना रूप बदल लिया है. उनकी तीव्रता बढ़ गई है. हमें व्यापक योजनाएं बनानी होंगी. अब कुछ नए इलाकों में भी आपदाएं आ रही हैं. इन सबके लिए हमें अपने आप को तैयार करना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि जिन राज्यों में परमाणु ऊर्जा केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं, उन्हें आपात स्थितियों में सख्त प्रोटोकॉल दिए गए हैं.

Latest News

अमेरिका में भारतवंशियों दबदबा बरकरार, कैलिफोर्निया की कोर्ट में न्याय देगी ये भारतीय महिला

Jaya Badiga: अमेरिका में एक बार फिर से भारतीयवंशियों की जलवा देखने को मिला है. अमेरिका के कैलिफोर्निया की...

More Articles Like This