Ganga Dussehra 2023: गंगा दशहरा के दिन इस राशि के जातक करें इन चीजों का दान, पलट जाएगी किस्मत

Must Read

Ganga Dussehra 2023: गंगा दशहरे पर दान करने का खास महत्व होता है. जानकारी के मुताबिक हर साल ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा मनाया जाता है. इस साल 30 मई गंगा दशहरा पड़ रहा है. इस दिन खास तौर पर मां गंगा की कृपा पाने के लिए भक्त गंगा स्नान करते हैं. शास्त्रों की मानें तो आज के दिन मां गंगा पृथ्वी पर भागीरथ के श्रापित पूर्वजों को मुक्त कराने के लिए अवतरित हुई थीं.

जानकारों की मानें, तो गंगा दशहरा के दिन गंगा नदी में स्नान करने से पाप से मुक्ति मिलती है. वहीं, अगर इस दिन राशि के अनुसार दान किया जाए, तो जीवन में आने वाले संकटों से छुटकारा पाया जा सकता है. इतना ही नहीं, इस दिन दान करने से भक्तों को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. आइए जानें इस दिन किन चीजों का दान किया जा सकता है.

राशि के अनुसार गंगा दशहरा पर करें इन चीजों का दान-

मेष राशि के जातक इन चीजों का करें दान

ज्योतिष की मानें तो मेष राशि के जातक गंगा दशहरा के दिन तिल का दान करें. अगर वो इस दिन तिल का दान करते हैं, तो उन्हें शुभ फल मिलेगा.

वृषभ राशि के जातक इन चीजों का करें दान

ये राशि के जातक गंगा दशहरा गरीबों और जरूरमंद लोगों में अनाज का दान करें. इसके अलावा उन्हें भोजन भी करवा सकते हैं.

मिथुन राशि के जातक इन चीजों का करें दान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मिथुन राशि वाले लोग गंगा दशहरा पर प्याऊ लगवाएं या फिर जरूरत की जगह पानी का दान करें. इसे शुभ फलदायी माना गया है.

कर्क राशि के जातक इन चीजों का करें दान

गंगा दशहरे के दिन कर्क राशि के जातक पीले फलों का दान करें. ऐसा करना उनके लिए बहुत लाभकारी होगा. 

सिंह राशि के जातक इन चीजों का करें दान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गंगा दशहरे के दिन सिंह राशि वालें फल, तांबे के  बर्तन का दान करेंगे तो शुभ फलों की प्राप्ति होगी. इस दौरान आपके अटके हुए कार्य पूरे होंगे.

कन्या राशि के जातक इन चीजों का करें दान

कन्या राशि के जातक इस दिन ये राशि वाले बेलपत्र का दान करें. इससे मां गंगा के साथ भगवान शिव का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा. इतना ही नहीं, व्यक्ति को मनोवांछित फल की प्राप्ति होगी. 

तुला राशि के जातक इन चीजों का करें दान

ज्योतिष की मानें, तो गंगा दशहरा के दिन तुला राशि वाले लोग सात तरह के अनाज का दान करें. ऐसा करने से उन्हें शुभ फल की प्राप्ति होगी.

वृश्चिक राशि के जातक इन चीजों का करें दान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वृश्चिक राशि के लोग गंगा दशहरा के दिन मौसमी के फलों का दान करेंगे, तो शुभ फल मिलेंगे.  साथ ही, जीवन में सकारात्मकता आएगी.

धनु राशि के जातक इन चीजों का करें दान

बता दें कि इस राशि के जात कों को आज के दिन तिल का दान करना लाभकारी रहेगा.

मकर राशि के जातक इन चीजों का करें दान

ज्योतिषीयों का कहना है कि मकर राशि के जातकों के लिए आज के दिन मिट्टी की चीजों का दान विशेष महत्वपूर्ण बताया गया है. इससे व्यक्ति को जल्द खुशखबरी मिलेगी.

कुंभ राशि के जातक इन चीजों का करें दान

बता दें कि कुंभ राशि वालों को गंगा दशहरा के दिन जरूरतमंदों को खाद्य पदार्थों का दान करने से लाभ होगा. ये आपके लिए अच्छा रहेगा.

मीन राशि के जातक इन चीजों का करें दान

ज्योतिष शास्त्र की मानें, तो गंगा दशहरा के दिन पानी का दान करना मीन राशि के जातकों के लिए बहुत अच्छा रहेगा. इससे आपके जीवन की सभी परेशानियों का समाधान हो सकता है.

Latest News

NSD के भारत रंग महोत्सव की 25वीं वर्षगांठ के समापन समारोह में भारत एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क के CMD उपेंद्र राय को किया गया सम्मानित

संस्कृति मंत्रालय और एनएसडी ने देश भर में 1 फरवरी से दुनिया के सबसे बड़े अंतराष्ट्रीय थियेटर फेस्टिवल भारत...

More Articles Like This