Heat Wave: हीटस्ट्रोक से कब मिलेगी मुक्ति, मौसम विभाग ने जारी किया पुर्वानुमान, पिछले 11 सालों का टूटा रिकॉर्ड

Must Read

Heat Wave: आधा से अधिक जून का महीना निकल चुका है. वहीं देश के विभिन्न हिस्सों मे इस समय हीटस्ट्रोक का ऑरेंज या येलो अलर्ट है. आईएमडी की माने तो अभी मौसम जरा भी बरसने के मूड में नही है. दूर तक मानसून के पास आने की संभावना नहीं दिख रही है. हालांकि केरल में मानसून 6 दिन की देरी से आ चुका है. दूसरी ओर उत्तर भारत में इसे 20 जून तक आना था लेकिन अभी इसके पास आने की संभावना नहीं दिख रही है. अब मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, बिहार के साथ तमाम राज्यों में हीटस्ट्रोक और बारिश को लेकर पुर्वानुमान जारी किया है.

यह भी पढ़ें- UP News: रेल पटरियां नहीं झेल पा रही गर्मी की तपिश, पिघली और फैले ट्रैक से गुजर गई रेल, हादसा टला

बिहार में गर्मी का 11 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

बिहार में दिन में तो हीटस्ट्रोक से जीना मुहाल है ही रात में भी गर्म हवाएं चल रही है. बिहार में गर्मी के पिछले 11 सालों के रिकॉर्ड टूट गए हैं. मौसम वैज्ञानिक आशीष कुमार के अनुसार,’पटना में 43 डिग्री, गया में 44 डिग्री और औरंगाबाद में भी 43 डिग्री तापमान दर्ज़ किया जा रहा है. अगले 5 दिनों में तापमान में गिरावट हो सकती है. पटना सहित कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 19 तारीख के बाद से मानसून की स्थिति बन सकती है’.

यूपी में भी अलर्ट

उत्तर प्रदेश में भी हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी है. मौसम विज्ञान की माने तो आने वाले कुछ दिनों तक स्थिति यही बनी रहने वाली है. वहीं यूपी के बलिया नें हीटस्ट्रोक की चपेट में आने से विगत 72 घंटों में 54 लोगों नें दम तोड़ दिया है. इससे प्रशान की पोल भी खुल गई है. राज्य में हीटवेव को लेकर येलो अलर्ट जारी है.

दिल्ली में बारिश की संभावना

देश की राजधानी दिल्ली में आज शाम बारिश की संभावना है. कल शाम को भी मौसम बदलने के साथ ही तेज हवाओं के साथ बूंदा बादी हुई थी. इससे तापमान में कुछ गिरावट आई थी. आईएमडी ने पुर्वानुमान जारी करते हुए कहा कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में तेज हवा के साथ बारिश होने की संभवना है. इससे तापमान में गिरावट देखी जाएगी. हालांकि फिर मंलवार से मौसम साफ होगा लेकिन लू चलने की संभवान कम है.

यह भी पढें- UP News: सुहागरात के दिन पता लगा दुल्हन है किन्नर, कोर्ट पहुंचा दुल्हा और कर डाली ये डिमांड

Latest News

अमेरिका ने बांग्लादेश के पूर्व सेना प्रमुख पर लगाया प्रतिबंध, जानें क्या‍ है मामला

Sanctions on Aziz Ahmed: अमेरिका ने बांग्लादेश के पूर्व सेना प्रमुख अजीज अहमद पर प्रतिबंध लगा दिया है. बता दें...

More Articles Like This