Indian Navy: 26 दिसंबर को नौसेना में शामिल होगा गाइडेड मिसाइल डिस्टॉयर ‘इंफाल’, रक्षामंत्री रहेंगे मौजूद

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Indian Navy: भारतीय नौसेना अपने नवीनतम मिसाइल डिस्ट्रॉयर ‘इंफाल’ को मुंबई के डॉकयार्ड में शामिल करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. दरअसल, इसके लिए 26 दिसंबर को एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इस कायक्रम में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल रहेंगे.

मिसाइल  डिस्ट्रॉयर ‘इंफाल’ को भारतीय नौसेना का इन-हाउस संगठन युद्धपोत डिजाइन ब्यूरो के द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित गया और मझगांव डॉक लिमिटेड (एमडीएल) द्वारा निर्मित किया गया है. मिसाइल  डिस्ट्रॉयर ‘इंफाल’ को भारतीय नौसेना में शामिल करने के जानकारी नौसेना ने रविवार को दी.

2019 में राष्‍ट्रपति ने दी थी मंजूरी

बता दें कि ‘इंफाल’ ऐसा पहला युद्धपोत है, जिसका नाम उत्तर-पूर्वी शहर के नाम पर रखा गया है. इसे 16 अप्रैल 2019 को राष्ट्रपति ने मंजूरी दी थी  तथा राष्ट्रीय सुरक्षा, संप्रभुता और समृद्धि के लिए इसके महत्व पर प्रकाश डाला था. मिसाइल डिस्‍ट्रॉयर ‘इंफाल’ का बंदरगाह और समुद्र में परीक्षण किया गया था, जिसके बाद इसे  20 अक्तूबर को भारतीय नौसेना को सौंप दिया गया था. इसके बाद, नवंबर 2023 में इस पर लंबी दूरी की सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया.

इसे भी पढ़े:- Vande Bharat Express: PM Modi 30 दिसंबर को दिखाएंगे 6 वंदेभारत एक्सप्रेस को हरी झंडी, जानिए डिटेल 

एक अत्याधुनिक अतिरिक्त युद्धपोत है इंफाल

दरअसल, नौसेना के बेड़े में इंफाल एक अत्याधुनिक अतिरिक्त युद्धपोत है, जिसे भारतीय नौसेना के युद्धपोत डिजाइन ब्यूरो के द्वारा डिजाइन किया गया है और मझगांव डॉक लिमिटेड (एमडीएल) द्वारा निर्मित किया गया है, जिसमें माइक्रो, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) सहित सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों का महत्वपूर्ण योगदान है.

Latest News

PM Modi 25 मई को Ghazipur में भरेंगे हुंकार, BJP प्रत्याशी के समर्थन में करेंगे सभा

Ghazipur News: गाजीपुर लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्साशी पारसनाथ राय के समर्थन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 मई को आयोजित विशाल...

More Articles Like This