अरब सागर में भारतीय नौसेना का जलवा, INS Sumitra ने 19 पाकिस्तानी नाविक सहित ईरानी जहाज का किया रेस्‍क्‍यू

Must Read

Indian Navy, INS Sumitra Rescue Ship: अरब सागर में भारतीय नौसेना (Indian Navy) का ताकत देखने को मिल रहा है. भारतीय नौसेना का जंगी जहाज INS Sumitra इस समय सोमाली समुद्री लुटेरों को भगा रहा है. आईएनएस सुमित्रा ने अरब सागर में सोमाली समुद्री डाकुओं को करारा जवाब दिया है और दो जहाजों को बचा लिया है. पिछले 24 घंटों में नौसेना ने एक जहाज से 19 पाकिस्‍तानी और दूसरे ईरानी जहाज से 17 क्रू मेंबर्स का रेस्‍क्‍यू किया है. बता दें कि समुद्री लुटेरों ने मछली पकड़ने वाले जहाज का अपहरण कर लिया था. जहाज से इमरजेंसी कॉल आने पर भारतीय नौसेना ने समुद्री लुटेरों को सभी नाविकों को छोड़ने के लिए मजबूर किया. रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद लुटेरों को पकड़ लिया.

दो जहाजों को बचाया

इंडियन नेवी ने 28 और 29 जनवरी को अरब सागर में दो जहाजों को हाईजैक होने से बचाया. जानकारी के मुताबिक, नौसेना के युद्धपोत INS sumitra ने रविवार को पहले ईरान के जहाज FB Iran को किडनैप होने से बचाया. इसके बाद अरब सागर में ही दूसरा ऑपरेशन चलाकर अल नईमी नाम के जहाज को सोमालिया के डाकुओं से बचाया. इस ऑपरेशन में भारत के मरीन कमांडोज शामिल हुए.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, आईएनएस सुमित्रा ने दूसरे सफल एंटी पाइरेसी ऑपरेशन को अंजाम दिया. इस अभियान में 19 क्रू मेंबर्स और जहाज को हथियारों से लैस सोमाली समुद्री लुटेरों से बचाया. नौसेना अफसरों के मुताबिक, हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री डकैती रोधी ऑपरेशन पर तैनात उसके जहाज सभी नाविकों की सुरक्षा के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं.

इसी महीने एक और जहाज का रेस्‍क्‍यू

बता दें कि यह पहली बार नहीं है कि जब नौसेना ने समुद्री लुटेरों से मछली पकड़ने वाले जहाजों को छुड़ाया है. इससे पहले 5 जनवरी को आईएनएस चेन्नई ने सोमालिया के तट से एक जहाज के चालक दल का रेस्‍क्‍यू किया था. उसमें सवार सभी 15 भारतीय नागरिकों को बचाया था. यह अभियान मरीन कमांडो (MARCOS) ने चलाया था.

इस वजह से एक्टिव हुई है नेवी

इंडियन नेवी ने समुद्री लुटेरों के हमले को देखते हुए अरब सागर की निगरानी तेज कर दी है. इस सप्ताह नौसेना ने उत्तर और मध्य अरब सागर में मछली पकड़ने वाले जहाजों एवं अन्य जहाजों पर सवार लोगों की व्यापक जांच करने की बात कही थी. बता दें कि लाल सागर और अरब सागर के क्षेत्रों में इस समय समुद्री डाकुओं का आतंक देखने को मिल रहा है. यहां व्यापारिक जहाजों पर ड्रोन से अटैक किया जा रहा है. 7 अक्टूबर 2023 को शुरू हुए इजरायल-हमास युद्ध के बाद लाल सागर में ईरान समर्थित यमन के हौथी विद्रोहियों द्वारा कई व्यापारिक जहाजों को मिसाइलों और ड्रोन से निशाना बनाया गया है. इन हमलों की वजह से नौसेना ने अपनी सतर्कता बढ़ाई है.

ये भी पढ़ें:- Mahatma Gandhi: बापू की 76वीं पुण्यतिथि आज, PM मोदी ने राजघाट पर महात्मा गांधी को अर्पित की श्रद्धांजलि

 

Latest News

स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर योगदान के लिए Felix Hospital को मिला सम्मान

Felix Hospital: नई दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित इम्पीरियल होटल में शनिवार को बीडब्ल्यू हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड्स का आयोजन...

More Articles Like This