Jharkhand: हेमंत सोरेन अपनी पत्नी को बनाने जा रहे झारखंड का सीएम? जानिए उनकी नेटवर्थ और शिक्षा

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor The Printlines
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor The Printlines

Jharkhand News: झारखंड में सियासी संकट जारी है. झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है. झारखंड के सीएम को ईडी की तरफ से 10 बार समन जारी किया जा चुका है, बावजूद इसके वह प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश नहीं हुए हैं. अवैध खनन, भूम‍ि घोटाले और कोयला खनन को लेकर ईडी (ED) उनसे पूछताछ करने की कोशिश कर रही है.

इन सब के बीच मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि हेमंत सोरेन की परेशान‍ियां बढ़ने से अपनी पत्नी कल्पना सोरेन को राज्य के नए सीएम के तौर पर नियुक्त कर सकते हैं. बताया जा रहा है कि इसके लिए झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM), कांग्रेस और राजद के विधायकों को तैयार रहने के लिए कहा गया है.

यह भी पढ़ें: Munawar Faruqui Get Mobbed: बिग बॉस 17 के विनर पर भारी पड़े फैंस, धक्का दिए जाने पर गिरे मुनव्वर फारूकी

कल्पना सोरेन बनेंगी सीएम?

जानकारी दें कि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हेमंत सोरेन पर ईडी का शिकंजा कसता जा रहा है. ऐसे में उन्होंने अपनी पत्नी को सीएम के बैकअप के तौर पर तैयार रखा है. वर्तमान में झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM), कांग्रेस और राजद के साथ गठबंधन सरकार चला रही है. कहा जा रहा है कि सोरेन की ओर से कांग्रेस और राजद विधायकों को राजनीतिक उथल-पुथल के बारे में जानकारी दी गई है.

वहीं, विधायकों को रांची में तैयार रहने के लिए कहा गया है. माना जा रहा है कि हेमंत सोरेन कभी भी अपने पद से इस्तीफा सौंप कर अपनी पत्नी को कमान दे सकते हैं. ऐसे में खबर यह भी है कि हेमंत ने विधायकों से एक सादे कागज पर विधायकों का हस्ताक्षर भी कराया है. इन सब के बीच आइए आपको बताते हैं कि कल्पना सोरने की राजनीतिक पकड़ क्या है औऱ उन्होंने कितनी शिक्षा प्राप्त की है.

कौन हैं कल्पना सोरेन?

कल्पना सोरेन झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी हैं. मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार वह 43 साल की हैं.  उन्होंने इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री करने के साथ ही एमबीए भी क‍िया है. वर्ष 2019 में जो हलफनामा उन्होंने चुनाव आयोग को दिया था, उसके अनुसार हेमंत सोरेन की पत्‍नी कल्पना सोरेन के पास करीब 5 करोड़ रुपये की चल अचल संपत्ति है. वहीं, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के पास खुद 8,51,74,195 रुपये की संपत्ति है.

राजनीति में कितनी सक्रीय हैं कल्पना सोरेन

गौरतलब है कि कल्पना सोरेन मुख्य रूप से राष्‍ट्रपत‍ि द्रौपदी मुर्मू के होम ड‍िस्‍ट्र‍िक्‍ट ओडिशा के मयूरभंज से हैं. उनकी शादी हेमंत सोरेन से साल 2006 में हुई थी. जानकारी के मुताबिक उनके दो बच्चे हैं. काफी समय से वह आदिवासी समाज के लिए आवाज उठाती हैं. पहले वह राजनीति में एक्‍ट‍िव नहीं थीं. बताया जाता है कि कल्पना सोरेन आर्गेन‍िक फार्म‍िंग से जुड़ी हुई हैं. उनका एक स्कूल भी है.

यह भी पढ़ें: UP New DGP: प्रशांत कुमार बने उत्तर प्रदेश के नए कार्यवाहक डीजीपी, अखिलेश ने उठा दिए सवाल

Latest News

स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर योगदान के लिए Felix Hospital को मिला सम्मान

Felix Hospital: नई दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित इम्पीरियल होटल में शनिवार को बीडब्ल्यू हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड्स का आयोजन...

More Articles Like This