Kedarnath Dham: केदारनाथ धाम के खुले कपाट, उमड़ी भक्तों की भारी भीड़, PM मोदी के नाम पर हुई पहली पूजा

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Kedarnath Dham: आज अक्षय तृतीया के मौके पर बाबा केदारनाथ धाम के कपाट विधि-विधान के साथ खोल दिए गए हैं. मंत्रोच्चार के साथ सुबह 7 बजे कपाट खोला गया. कपाट खुलते ही भारी संख्या में भक्तों की भीड़ बाबा के दर्शन के लिए उमड़ पड़ी. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने बताया कि केदारनाथ धाम में पहली पूजा प्रधानमंत्री मोदी के नाम से की गई. इसी के साथ मुख्यमंत्री धामी ने सभी के लिए खुशहाली की कामना की.

PM के नाम पर हुई पहली पूजा

मंदिर के कपाट खुलते ही भक्त बाबा के दर्शन के लिए पहुंचे. वहीं, इस दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने भी बाबा का दर्शन किया. मुख्यमंत्री धामी ने कहा, “भक्त और तीर्थयात्री इस यात्रा का इंतजार करते रहते हैं. वह पवित्र दिन आया और द्वार खुल गए. यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं. सारी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं. मैं सभी को अपना अभिनंदन देता हूं और उन सभी का स्वागत करता हूं. यहां पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से की गई. पूरे विधि-विधान के साथ दर्शन शुरू हो गए हैं. उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद बाबा केदार मंदिर के पुनर्विकास का काम तीन चरणों में पूरा किया जा रहा है. हमारा प्रयास है कि यह जल्द पूरा हो.”

 

 

22 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने कराया है पंजीकरण

केदारनाथ मंदिर को फूलों से सजाया गया है. मंदिर के कपाट खुलते समय श्रद्धालुओं पर हैलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा की गई. केदारनाथ धाम का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें भक्तों का उत्साह देखने को मिल रहा है. केदारनाथ के कपाट खुलने के बाद सुबह 10.29 बजे यमुनोत्री धाम और 12.25 बजे गंगोत्री धाम के कपाट खोले जाएंगे. वहीं, 12 मई को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे.

ये भी पढ़ें- Lucknow News: मोदी सरकार के 10 साल भारत के आर्थिक अभ्युदय का काल: डॉ. राजेश्वर सिंह

जानकारी के मुताबिक, चारधाम यात्रा के लिए अब तक 22 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने पंजीकरण कराया है. इस आंकड़े को देखने के बाद अंदाजा लगाया जा रहा है कि चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं का नया रिकार्ड बनेगा.

Latest News

21 May 2024 Ka Panchang: मंगलवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

21 May 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त देखा...

More Articles Like This