Lucknow: आज से राजधानी के 905 बैंकों में बदले जाएंगे 2000 रुपए के नोट, जानें क्या है नियम

Must Read

Lucknow: मंगलवार से यूपी की राजधानी लखनऊ में 905 बैंकों में दो हजार के नोट बदलने शुरू हो जाएंगे। इसके साथ ही रोडवेज बसों के कंडक्टर के लिए भी एक नया निर्देश जारी हुआ, जिसमें कहा गया है कि यात्रियों से दो हजार के नोटों को लेने से इंकार न करें। ऐसा करने पर कंडक्टर पर कार्रवाई होगी। 30 सितम्बर तक यात्रियों से दो हजार का नोट हर हाल में लेना होगा। वहीं एसबीआई नोट बदलने को लेकर किसी तरह का आईडी प्रूफ नहीं लेगा। हलांकि अन्य बैंक अभी इसको लेकर मंथन कर रहे हैं। इसके अलावा बैंको में सार्टिंग मशीने लगाई गई हैं और सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस भी तैनात रहेगी। वहीं नकली नोट चेक करने और निगरानी के लिए एजेंसियां सतर्क हो गई हैं।

मालूम हो कि हाल ही में RBI की ओर से दो हजार रुपये के नोटों को बंद करने का फैसला लिया गया है। इसके तहत 23 मई से बैंकों में नोट बदलने की सुविधा दी जा रही है। वहीं खबरों के अनुसार, सोमवार को ही बड़ी संख्या में लोगों ने अपने खातों में दो हजार रुपये के नोट जमा कराए हैं। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के मीडिया प्रभारी अनिल तिवारी ने मीडिया को जानकारी दी कि लखनऊ में बैंकों की 905 शाखाएं हैं, जहां ग्राहकों ने सोमवार को 90 करोड़ रुपये दो हजार रुपये के नोटों के रूप में जमा किए। उन्होंने बताया कि प्रदेश में बैंकों की 14500 शाखाएं हैं, जहां सात सौ करोड़ रुपये से अधिक पैसा जमा हुआ है। मंगलवार से बैंकों में दो हजार रुपये के नोटों को बदलने का काम किया जाएगा। इसके अतिरिक्त व्यवस्थाएं की गई हैं, ताकि ग्राहकों को किसी भी प्रकार की असुविधाओं का सामना न करना पड़े।

पंद्रह मिनट में जमा हो गए इतने नोट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एक ग्राहक सोमवार को जवाहर भवन स्थित एसबीआई की शाखा में दो हजार रुपये के नोट जमा करवाने गए थे। उन्होंने बताया कि महज 15 मिनट में उनके आठ नोट जमा हो गए। इसी तरह अन्य बैंक शाखाओं में भी नोट जमा करने में किसी भी तरह की दिक्कत की शिकायत अभी तक ग्राहकों ने नहीं की है, लेकिन अब मंगलवार से बैंकों के लिए चुनौती होगी और देखना होगा कि क्या तब भी 15 नोट आठ मिनट में बदलते हैं या नहीं।

दूसरे के खाते में पैसा जमा करने पर आईडी देनी होगी

मालूम हो कि मंगलवार से बैंकों में दो हजार रुपये के नोटों को बदलने की सुविधा शुरू हो चुकी है। अधिकतम 20,000 रुपये के नोट ही बदलवाए जा सकते हैं। इतना ही नहीं, नोट बदलवाने के लिए एसबीआई ग्राहकों से फॉर्म व आईडी नहीं लेगा। हालांकि, दूसरे के खाते में पैसा जमा करने पर आईडी देनी होगी। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के मीडिया प्रभारी अनिल तिवारी ने बताया कि दो हजार रुपये के नोटों को बदलवाने में ग्राहकों को दिक्कतें न हों, इसके लिए बैंकों में अलग से स्पेशल विंडो खोली जाएगी। जहां बुजुर्गों व महिलाओं को तरजीह दी जाएगी।

आरबीआई भी बदलेगी नोट

मालूम हो कि लखनऊ की सभी बैंक शाखाओं के साथ-साथ गोमतीनगर में फन रिपब्लिक के सामने स्थित आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालय में भी ग्राहकों को दो हजार रुपये के नोट बदलवाने की सुविधा प्रदान की जा रही है। प्रदेश में लखनऊ, कानपुर सहित आरबीआई के 19 क्षेत्रीय कार्यालय हैं, जहां ये सुविधा रहेगी।

नहीं लिया नोट तो होगी कार्रवाई

मालूम हो कि दो हजार की नोट यात्रियों से न लेने पर रोडवेज बसों के कंडक्टरों पर 186 मामले रोडवेज में दर्ज हो चुके हैं। प्रदेश भर में लखनऊ सहित 32 डिपो से 186 शिकायतें मिली है, इसी के साथ सोमवार को बस परिचालक को निर्देश दिए गए हैं कि दो हजार रुपये के नोट नहीं लेने के कोई आदेश नहीं है। ऐसे में यात्रियों से किराए के बदले दो हजार का नोट लेना होगा। परिवहन निगम के पीआरओ अजीत सिंह ने मीडिया को जानकारी दी कि 30 सितंबर तक रोडवेज बस कंडक्टरों को दो हजार रुपये का नोट यात्रियों से लिए जाने के दिशा निर्देश दिए गए है। यात्रियों से दो हजार का नोट नहीं लेने वाले बस कंडक्टरों के खिलाफ टोल फ्री नंबर पर 18001802877 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

जानें जरूरी बातें

दूसरे के खाते में पैसा जमा कराने पर देगी होगी आईडी।
20 हजार रुपये कीमत के नोट ही बैंक शाखाओं में बदले जाएंगे।
128 कैश डिपॉजिट मशीनों में जमा कर सकते हैं दो हजार के नोट।
नोट बदलवाने के लिए नहीं भरना होगा फॉर्म, न देनी होगी आईडी।
नोट बदलवाने के लिए समय लेकर निकलें, दो हजार के नोटों की जांच भी करेंगे बैंककर्मी।
30 दिन के अंदर बैंक से परेशानी होने पर आरबीआई के पोर्टल cms.rbi.org.in पर शिकायत कर सकते हैं।

Latest News

NSD के भारत रंग महोत्सव की 25वीं वर्षगांठ के समापन समारोह में भारत एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क के CMD उपेंद्र राय को किया गया सम्मानित

संस्कृति मंत्रालय और एनएसडी ने देश भर में 1 फरवरी से दुनिया के सबसे बड़े अंतराष्ट्रीय थियेटर फेस्टिवल भारत...

More Articles Like This