Navy Day: सिंधुदुर्ग किले में नौसेना करेगी अपनी ताकत का प्रदर्शन, पीएम मोदी भी होंगे शामिल

Must Read

Navy Day: आज नौसेना दिवस के इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौसेना की ओर से आयोजित किए गए कार्यक्रम में शामिल होंगे. इस दौरान पीएम नौसेना की युद्धक तैयारियों को देखेंगे. रिपोर्ट के अनुसार नौसेना दिवस पर इस कार्यक्रम का आयोजन पश्चिमी तट पर स्थित महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग किले में किया जाएगा. आपको बता दें कि इस किले का निर्माण छत्रपति शिवाजी ने किया था और इस किले की काफी ऐतिहासिक महत्‍व है. 

भारतीय नौसेना करेगी अपनी ताकत का प्रदर्शन

नौसेना दिवस के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में भारतीय नौसेना अपनी युद्धक तैयारियों को परखेगी. इस युद्धाभ्यास में युद्धक जहाज, पनडुब्बियां और कई एयरक्राफ्ट भी शामिल होंगे. वहीं, इंडियन नेवी के अधिकारियों ने बताया कि इस युद्धाभ्यास में आईएनएस विक्रमादित्य, युद्धक जहाज आईएनएस कोलकाता, आईएनएस कोच्चि, विशाखापत्तनम, चेन्नई, ब्रह्मपुत्र, ब्यास, बेतवा, ताबर और सुभद्रा के साथ ही कलावरी श्रेणी की पनडुब्बी आईएनएस खंडेरी और नौसेना के एयरक्राफ्ट चेतक, एलएच ध्रुव, एमएच60 रोमियो, कामोव 31, सीकिंग 42बी हेलीकॉप्टर भी भाग लेंगे.

Navy Day: नौसेना दिवस का इतिहास

आपको बता दें कि हर वर्ष 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस के तौर पर मनाया जाता है. 4 दिस्रबर का दिन भारतीय नौसेना के इतिहास में साहस और गर्व के दिन के रूप में याद किया जाता है. दरअसल 4 दिसंबर 1971 को भारतीय नौसेना ने ऑपरेशन ट्राइडेंट चलाकर पाकिस्तान के कराची बंदरगाह को पूरी तबाह कर दिया था.

भारतीय नौसेना का ऑपरेशन ट्राइडेंट 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में बेहद अहम साबित हुआ और इसने पाकिस्तान को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था, जिस वजह से बांग्लादेश बना. भारतीय नौसेना के इसी साहस और जज्बे को सलाम करने के लिए ही हर वर्ष 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस के रूप में मनाया जाता है. 

Latest News

21 May 2024 Ka Panchang: मंगलवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

21 May 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त देखा...

More Articles Like This