Nipah Virus Alert: कोरोना के बाद तेजी से फैल रहा निपाह वायरस! केरल में दो लोगों की मौत, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

Must Read

Nipah Virus Alert in Kerala: अभी जहां दुनिया कोरोना महामारी से अच्छी तरह से उबर भी नहीं पाई है, इसी बीच एक और वायरस निपाह ने दस्तक दे दी है. केरल में इस वायरस के फैलने की खबर सामने आई है. कोझिकोड जिले में इस वायरल से दो लोगों के मौत के बाद केरल स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को अलर्ट जारी कर दिया है.

बीते सोमवार को स्वास्थ्य विभाग ने एक बयान में कहा कि राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने एक उच्चस्तरीय बैठक की और स्थिति की जांच की. इस मौत के पीछे निपाह वायरस की आशंका जताई जा रही है. ज्ञात हो कि, 19 मई 2018 में भी निपाह वायरस के प्रकोप से 17 लोगों की मौत हुई थी.

क्या है निपाह वायरस?
विश्व स्वास्थ्य संगठन ( World Health Organization) के मुताबिक, निपाह वायरस जानवरों के जरिए लोगों में फैलता है. इसका पहला मामला मलेशिया में साल 1999 में पाया गया था. इस बीमारी के वाहक चमगादड़ और सूअर हैं. वहीं अगर इस वायरस से संक्रमित चमगादड़ या सूअर, फल का सेवन करता है, तो उस फल के जरिए भी ये वायरस इंसानों में हो सकता है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, ये वायरस तेजी से उभरता वायरस है. अगर इस वायरस की वजह से किसी की मौत हो जाती है, तो उस परिवार के लोग भी संक्रमित हो सकते हैं. ऐसे में संक्रमित व्यक्ति का अंतिम संस्कार करते समय सावधानी बरतनी होगी. ये वायरस इतना खतरनाक है कि इससे किसी की जान भी जा सकती है.

ये भी पढ़ें- Lifestyle: क्या कोरोना वैक्सीन बन रही हार्ट अटैक की वजह? स्टडी में हुआ चौकाने वाला खुलासा!

निपाह वायरस के क्या हैं लक्षण ?
अगर कोई व्यक्ति इस वायरस से संक्रमित हो जाता है तो, उसे तेज बुखार, शुरुआती दौर में सांस लेने में समस्या, सिरदर्द, एटिपिकल निमोनिया, गले में खरास जैसे लक्षण दिखेंगे. वहीं अगर हालत ज्यादा गंभीर हो तो व्यक्ति इन्सेफेलाइटिस की चपेट में आ सकता है और कोमा में जा सकता है. हालांकि, कुछ मामले में निपाह से संक्रमित व्यक्ति में किसी तरह के लक्षण नहीं भी दिख सकते हैं. ये वायरस इतना खतरनाक है कि आपको इसकी जानकारी भी नहीं होगी और आप कई दूसरे लोगों को इस वायरस से संक्रमित कर देंगे.

कैसे पकड़ में आएगा निपाह वायरस?
अगर किसी व्यक्ति को इस वायरस के संपर्क में आने की आशंका होती है, तो वह इसका RT-PCR टेस्ट करवाया जा सकता है. इसके अलावा वायरस की पहचान PCR, सीरम न्यूट्रिलाइजेशन टेस्ट और एलाइज़ा टेस्ट के जरिए भी की जा सकती है.

Latest News

कांग्रेस लोगों को बांटने का काम करती है, जबकि भाजपा देश के प्रत्येक नागरिक को सक्षम बनाने का करती है काम: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने...

More Articles Like This