सरकार का बड़ा एलान! अब डीजल गाड़ियों को खरीदना पड़ेगा महंगा, लगेगी 10% अतिरिक्त GST

Must Read

GST On Diesel Vehicles: डीजल गाड़ियों के मालिकों के लिए बुरी खबर है. वायु प्रदूषण को कम करने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक प्रस्ताव रखा है. उन्होंने डीजल से चलने वाले इंजनों पर 10 प्रतिशत एडिशनल GST लगाने की बात की. दरअसल, गडकरी ने ये प्रस्ताव SIAM के एक कार्यक्रम में रखा था. इस प्रस्ताव में उन्होंने कहा कि सरकार के इस कदम का मकसद ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को डीजल से हटाकर साफ और स्वच्छ ईंधन विकल्प पर तेजी से मोड़ना है.

डीजल गाड़ियों को करो ‘बाय-बाय’
इस दौरान गडकरी ने कहा, “ऑटो इंडस्ट्री को इस बारे में खुद से एक्शन लेना चाहिए. हम सब को डीजल गाड़ियों को ‘बाय-बाय’ कह देना चाहिए. नहीं तो सरकार उन पर इतना टैक्स बढ़ा देगी कि कंपनियों के लिए उन्हें बेचना मुश्किल हो जाएगा. साल 2014 से अब तक देश में डीजल कारों की संख्या गिरी है. नौ साल पहले ये कुल कारों का करीब 33.5 प्रतिशत थीं. जो अब घटकर 28 प्रतिशत रह गई हैं.

2070 तक ‘कार्बन नेट जीरो’ का लक्ष्य
बता दें, गडकरी ने ट्वीटर पर एक पोस्ट में लिखा, “सरकार ने 2070 तक ‘कार्बन नेट जीरो’ का लक्ष्य रखा है. साथ ही वायु प्रदूषण के स्तर में कमी लाने का लक्ष्य तय किया है. डीजल जैसे खतरनाक ईंधन बड़ी मात्रा में पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं. सरकार का लक्ष्य है कि ज्यादा पर्यावरण हितैषी ईंधन विकल्पों को अपनाने पर जोर दिया जाए.” हालांकि बाद में उन्होंने इस पर देते हुए ‘एक्स’ पर पोस्ट के जरिए कहा कि सरकार हाल-फिलहाल में इस तरह के किसी प्रस्ताव पर विचार नहीं कर रही है.

डायना मरियम कुरियन बनीं नयनतारा, जानिए होस्ट से लेडी सुपरस्टार बनने का सफर

Latest News

जल्द ही भारत में दस्तक देगी दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी Saudi Aramco, उपभोक्ताओं को होगा लाभ

Saudi Aramco: जल्‍द ही भारत में दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको (Saudi Aramco) की दस्‍तक देने वाली है. सूत्रों...

More Articles Like This