PM Modi Birthday: अपने कार्यकाल में पीएम मोदी ने लिए कई कड़े फैसले, जानिए कुछ प्रमुख कार्य

Must Read

PM Modi birthday Special: आज पीएम मोदी अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं. हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई में भारत ने जी-20 समिट की अध्यक्षता की. इस दौरान पूरे विश्व को प्रधानमंत्री मोदी ने भारत का लोहा मानने पर मजबूर कर दिया. प्रधानमंत्री के रुप में नरेंद्र मोदी ने देश के हित में सराहनीय कार्य किए हैं. आइए आपको बताते हैं अब तक के कार्यकाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए कुछ मुख्य कार्य.

नोटबंदी
प्रधानमंत्री के कार्यकाल के दौरान मोदी ने नोटबंदी जैसा बहुत ही अहम और बड़ा फैसला लिया. जिसके तहत पीएम मोदी ने 500 एवं 1000 के पुराने नोट बंद कर दिए एवं इसके स्थान पर 2000 एवं 500 के नये नोट जारी किये. इसके पीछे का तर्क था कि इस फैसले से देश में भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी. यह पीएम मोदी द्वारा लिया गया एक ऐतिहासिक फैसला था.

सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक
प्रधानमंत्री मोदी ने 2016 में उरी हमले के बाद पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए भारतीय सेना के साथ मिलकर सर्जिकल स्ट्राइक करने का फैसला लिया. इसके बाद साल 2019 में फरवरी में हुए पुलवामा हमले के बाद देश के सभी सुरक्षा बलों को पाकिस्तान के खिलाफ किसी भी प्रकार का एक्शन लेने के लिए खुली छूट दे दी, जो बहुत ही बड़ा ऐलान था. इसके बाद फरवरी में ही वायुसेना द्वारा एयर स्ट्राइक की गई थी.

अयोध्या राम मंदिर, आर्टिकल 370 एवं 35A आजाद कश्मीर
प्रधानमंत्री मोदी के दूसरे कार्यकाल में अयोध्या में लंबे समय से चल रहे विवाद को विराम दिया गया और अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का कार्य शुरू किया गया. प्रधानमंत्री मोदी ने आर्टिकल 370 एवं 35A के तहत कश्मीर को भारत का हिस्सा बना दिया. कश्मीर को लेकर पड़ोसी देश पाकिस्तान कई दावे किया करता था.

शिवशक्ति प्वइंट
हाल ही में चंद्रयान 3 की सफलता पूर्वक लैंडिंग हुई, और इस पर मोदी ने एक बहुत ही खास बात कहीं उन्होंने चांद के जिस पॉइंट पर विक्रम लैंडर ने लैंड किया था. उसे ‘शिव शक्ति पॉइंट’ का नाम दिया.

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना
इस साल यानि 2023 में नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर विश्वकर्मा जयंती भी है और इसी दिन पीएम मोदी ने पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को शुरू करने का ऐलान किया है. यह योजना देश कारीगरों एवं मूर्तिकारों को सम्मान देने के लिए शुरू की जा रही योजना है.

इसके अलावा पीएम मोदी ने देशहित में कई और कार्य किए हैं जैसे, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत, स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी का निर्माण, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का निर्माण, विदेशी निवेशों के साथ मिलकर भारत में बुलेट ट्रेन.

यह भी पढ़ें-

Latest News

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तीसरे चरण की पोलिंग संपन्न, जानिए कितने प्रतिशत पड़े वोट

Lok Sabha Election 3rd Phase Poll: देश में इस समय लोकतंत्र का महापर्व चल रहा है. लोकसभा चुनाव के...

More Articles Like This