Good News: यूपी के इन 3 जिलों में लगेगा 15 हजार करोड़ का Hydro Electricity प्रोजेक्ट, ये है प्लान

Must Read

UP News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बिजली संकट को जड़ से खत्म करने के लिए लगातार काम कर रही है. इसके तहत पूर्वांचल के 3 जिलों का यूपी सरकार महाप्रोजेक्‍ट शुरू करने जा रही है. इस प्रोजेक्‍ट के तहत 15 हजार करोड़ की लागत से पंप स्‍टोरेज पावर प्‍लांट लगने जा रहा है. इससे बिजली संकट तो दूर होगा ही, साथ ही हजारों युवाओं को रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे.

परियोजनाओं से लगभग 10,000 लोगों को मिलेगा रोजगार
आपको बता दें कि योगी सरकार पूर्वांचल के तीन जिलों, सोनभद्र, चंदौली और मिर्जापुर को पनबिजली का गढ़ बनाने जा रही है. इसके लिए यहां 3250 मेगावाट की 3 परियोजनाएं लगाई जाएंगी. खास बात ये है कि इसके लिए औद्योगिक विकास आयुक्त की तरफ से सहमति भी मिल गई है. जानकारी के मुताबिक इन तीनों परियोजनाओं में लगभग 15 हजार करोड़ का निवेश होगा. अगर ऐसा हुआ, तो इन परियोजनाओं से 10,000 लोगों को रोजगार मिलेगा. साथ ही आसपास के इलाके में बिजली संकट भी दूर होगा.

चंदौली और मिर्जापुर में यहां लगेंगे प्‍लांट
दरअसल, मिर्जापुर और चंदौली में पंप स्‍टोरेज पावर प्‍लांट बैठाने के लिए ठेका दे दिया गया है. जानकारी के मुताबिक मिर्जापुर में लालगंज के सोनगढ़ा गांव में ये प्‍लांट लगाया जाएगा. इस प्लांट की क्षमता 900 मेगावाट होगी. इसके अलावा चंदौली की चकिया तहसील के मुबारकपुर गांव में प्‍लांट लगेगा. इसकी क्षमता 600 मेगावाट रहेगी.

जानकारी के मुताबिक दोनों परियोजनाओं के लिए 6561 करोड़ रुपये का निवेश होगा. इस प्‍लांट को लगाने में 671 हेक्‍टेयर जमीन का उपयोग किया जाएगा. सोनभद्र की बात करें, तो सासनाई गांव के पास 1750 मेगावाट का पनबिजली प्रोजेक्ट बनाने की योजना है. इस परियोजना में जल की आपूर्ति सोन नदी से की जाएगी. बता दें कि ये प्रोजेक्ट 375 हेक्‍टेयर जमीन पर प्‍लांट लगाया जाएगा.

इको फ्रेंडली होंगा प्‍लांट
आपको बता दें कि ये प्‍लांट पूर्ण रुप से इको फ्रेंडली होंगे. इस प्‍लांट को लगने से हमारे पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होगा. लाइफ लाइन नदियों पर भी कोई बुरा असर नहीं होगा. जानकारी के मुताबिक इन प्‍लांटों को लगाने के लिए सरकार ने लगभग 3 साल पहले ही समझौता कर लिया था.

ये भी पढ़ेंः UP IPS Transfer: यूपी में 9 IPS अफसरों का हुआ तबादला, बदले कानपुर के पुलिस आयुक्त

Latest News

तमिलनाडु के पूर्व मंत्री V Senthil Balaji की जमानत याचिका पर 6 मई को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

V Senthil Balaji: सुप्रीम कोर्ट तमिलनाडु के पूर्व मंत्री वी. सेंथिल बालाजी की ओर से दायर जमानत याचिका पर...

More Articles Like This