Government Job 2023: खुशखबरी! इंडियन रेलवे ने इस पद के लिए निकाली बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Must Read

Government Job 2023: अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश में हैं, तो ये खबर आपके लिए गुड न्यूज है. ऐसा इसलिए क्योंकि इंडियन रेलवे ने बंपर वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया है. आप भी इस मौके का लाभ उठा सकते हैं. अगर आप ऐसा करना चाहते हैं, तो जल्दी से आवेदन करें.

आपको बता दें कि इंडियन रेलवे ने जूनियर इंजीनियर, लोको पायलट, ट्रेन मैनेजर और गार्ड के पदों के लिए भर्ती निकालीं हैं. आप इन पदों के लिए इंडियन रेलवे के आधिकारिक वेबसाइट rrccr.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

जानिए कब है आवेदन करने की लास्ट डेट
इंडियन रेलवे के इन पदों पर आवेदन करने की लास्ट डेट अगले महीने सितंबर में है. आप आगामी 2 सितंबर 2023 तक 1303 रिक्त पदों के भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इन पदों पर होगी भर्ती
आपको बता दें कि इंडियन रेलवे में कुल 1303 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. ये भर्ती GDCE कोटा के तहत की जाएगी. बता दें भर्ती के लिए असिस्टेंट लोको पायलट के 732, टेक्नीशियन के 255, जूनियर इंजीनियर के 234 और गार्ड/ट्रेन मैनेजर के 82 पद शामिल हैं.

जानिए क्या है योग्यता
आपको बता दें कि आवेदक 1 अगस्त 2021 या उससे पहले रेलवे में नियुक्त किया गया हो, इसके अलावां 1 अगस्त 2023 को मध्य रेलवे का नियमित कर्मचारी होना चाहिए. मध्य रेलवे से किसी अन्य रेलवे में स्थानांतरित हो गए या ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने इस्तीफा दे दिया है, वो भर्ती की योग्यता नहीं रखतें हैं.

जानिए क्या है आयु सीमा
रेलवे की इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आयु सीमा भी निर्धारित की गई है. आवेदन के लिए जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स की आयु 42 साल, ओबीसी कैंडिडेट्स की आयु 45 साल और एससी/एसटी कैंडिडेट्स की अधिकतम आयु 47 साल होनी चाहिए.

कितनी होनी चाहिए शैक्षिक योग्यता
असिस्टेंट लोको पायलट के लिए एनसीवीटी/एससीवीटी ट्रेडों में मान्यता प्राप्त संस्थानों से मैट्रिकुलेशन/एसएसएलसी प्लस आईटीआई या इंजीनियरिंग विषयों की विभिन्न ट्रेट्स का 3 साल का डिप्लोमा होना चाहिए. टेक्नीशियन पद के लिए एनसीवीटी/एससीवीटी के मान्यता प्राप्त संस्थानों से मैट्रिकुलेशन/एसएसएलसी और आईटीआई पास होना चाहिए. वहीं, जेई पद के लिए किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से बेसिक स्ट्रीम या किसी सब स्ट्रीम के संयोजन में 3 साल का डिप्लोमा होना जरूरी है.

ये भी पढ़ेंः SARKARI NAUKRI: इस पद के लिए निकली बंपर भर्ती, जानिए कब और कैसे करें आवेदन?

Latest News

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तीसरे चरण की पोलिंग संपन्न, जानिए कितने प्रतिशत पड़े वोट

Lok Sabha Election 3rd Phase Poll: देश में इस समय लोकतंत्र का महापर्व चल रहा है. लोकसभा चुनाव के...

More Articles Like This