Good News: राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद रेलवे कराएगी रामलला के दर्शन! जानें स्पेशल ट्रेनों की पूरी डीटेल

Must Read

रेलवे ने राम भक्तों को बड़ी खुशखबरी दी है. अयोध्या में अगले साल 2024 के जनवरी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. इसको लेकर तमाम तैयारियां की जा रही हैं. इन सबके बीच रेलवे भी अपनी तैयारी कर रहा है, ताकि रामभक्त आसानी से रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या पहुंच सकें. इस बाबत पूर्वोत्तर रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों के परिचालन का प्लान बनाया है.

आपको बता दें कि रेलवे ने अयोध्या पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या को लेकर भी अनुमान लगाया है. इसके बाद भक्तों को अयोध्या पहुंचाने के लिए एनईआर ने 10 मेमू स्पेशल ट्रेन चलाने की प्लानिंग की है.

अयोध्या में भक्तों की भारी भीड़ जुटने की है संभावना
दरअसल, संभावना हैं कि अयोध्या में बन रहे भव्य राममंदिर के गर्भगृह में साल 2024 के जनवरी महीने के तीसरे हफ्ते में रामलला विराजमान हो जाएंगे. अगर ऐसा हुआ, तो राममंदिर को राम भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा. इससे अयोध्या में भक्तों की भारी भीड़ जुटने की संभावना है. इसको लेकर रेलवे ने तैयारियां पूरी कर ली हैं.

जानिए कितनी ट्रेनें चलाने की है योजना
राम नगरी अयोध्या पहुंचने में श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए रेलवे ने अपनी तैयारी कर ली है. श्रद्धालुओं के लिए उत्तर रेलवे अपने अलग-अलग स्टेशनों से 6 मेमू ट्रेन चलाने की प्लानिंग कर रही है. वहीं, पूर्वोत्तर रेलवे ने 10 मेमू ट्रेन चलाने की योजना बनाई है.

मेमू का परिचालन हो सकता है स्थाई
जानकारी के मुताबिक भव्य राम मंदिर के उद्घाटन से पहले अयोध्या में दिसंबर 2023 से ही समारोह की शुरुआत हो जाएगी. इस दौरान अयोध्या में यात्रियों की भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है. अगर श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बनी रही, तो रेलवे कुछ स्पेशल मेमू ट्रेनों को रेगुलर कर सकता है. इसको लेकर रेलवे डिमांड के अनुसार ही अंतिम फैसला करेगा.

एक दिन में दर्शन-पूजन के बाद ट्रेन लाएगी वापस
दरअसल, जिस दिन राम मंदिर का शुभारम्भ होगा, उस दिन मेमू स्पेशल ट्रेन के माध्यम से गोरखपुर से सुबह भक्तों को ले जाने और शाम को वापस लाने की भी प्लानिंग है. ऐसे में भक्त सुबह राम लला के दर्शन-पूजन में शामिल होने के बाद, शाम तक आसानी से अपने घर वापस लौट पाएंगे. इस बीच उन्हें राम मंदिर परिक्षेत्र में भ्रमण करने और दर्शन करने का भी पूरा समय मिलेगा.

Latest News

Panna Stone: इन लोगों के लिए लकी रत्न है पन्ना, जानिए इसके फायदे और धारण करने का तरीका

Panna Stone Ke Fayde: रत्‍न शास्‍त्र के अनुसार, लोगों के जीवन में हर रत्‍न की अहम भूमिका होती है....

More Articles Like This