बिना पिन के UPI Lite से कर पाएंगे 500 तक का ऑफलाइन पेमेंट, एप पर ही मिलेगा लोन!

Must Read

UPI Lite: अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करना पसंद करते हैं, और UPI यूज करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. दरअसल, रिजर्व बैंक ने UPI lite से पेमेंट करने या की लिमीट 200 से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी है. आपको बता दें कि ये यूपीआई पेमेंट का ही एक वर्जन है, जिसे NPCI और RBI द्वारा 2022 में लॉन्च किया गया था. UPI यूजर्स की सुविधा के लिए MPC की हुई तीन दिवसीय बैठक में यह निर्णय लिया गया है.

UPI lite पर बढ़ी ट्रांजेक्‍शन लिमिट
इसकी शुरुआत यूजर्स की सुविधा को देखते हुए की गई थी. अगर आप भी यूपीआई यूज करते हैं तो आप यूपीआई लाइट को आसानी से यूज कर सकते हैं. आपको बता दें कि यहां भी आप यूपीआई से एक दिन में एक लाख रुपये का ट्रांजेक्‍शन कर सकते हैं. वहीं यूपीआई लाइट से 500 रुपये का ट्रांजेक्‍शन कर सकते हैं, वहीं, आप पहले मात्र 200 रुपये का ट्रांजेक्‍शन कर सकते थे. इससे आपको 500 तक का पेमेंट करने के लिए किसी प्रकार के पिन की आवश्यकता नहीं होगी. इससे ज्यादा पेमेंट के लिए आपको पिन का प्रयोग करना पड़ेगा.

शुरू क‍िए जाएंगे UPI में ऑफलाइन भुगतान
आरबीआई के अनुसार यूपीआई लाइट के जर‍िए नियर-फील्ड तकनीक का प्रयोग करके यूपीआई में ऑफलाइन भुगतान शुरू क‍िया जाएगा. एमपीसी में ल‍िए गए फैसले पर बात करते हुए RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, “यूजर्स के ल‍िए डिजिटल पेमेंट के अनुभव को बढ़ाने के लिए नई तकनीक का उपयोग क‍िये जाने का प्रस्‍ताव है. यूपीआई लाइट के जर‍िये ऑफलाइन भुगतान क‍िया जा सकेगा. इस पहल के बाद देश में डिजिटल पेमेंट की पहुंच को लोगों तक और बढ़ाया जा सकेगा.”

जल्द ही लॉन्च होगा लोन एप
इसके आगे शक्तिकांत दास ने कहा कि अब लोन भी आसानी से मिल सकेंगे, जिसके लिए KCC जैसा एक नया प्लेटफॉर्म लॉच किया जाएगा. पेपरलेस होने की वजह से लोन प्रॉसेस जल्दी पूरा हो पाएगा और लोन जल्दी मिलने लगेगा.

यह भी पढ़ें-

काफी कम कीमत पर ZTE ने लॉन्च किया BLADE सीरीज का 5G फोन, 50 MP कैमरे के अलावा ये हैं शानदार फीचर

Latest News

बीजेपी ने जारी प्रत्याशियों की एक और लिस्ट, बृजभूषण शरण सिंह का कटा टिकट

BJP Candidate List: लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने एक और लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में यूपी...

More Articles Like This