Ram Navami 2024 Date: राम नवमी के लिए अयोध्या में इंतजाम शुरू, मंदिर के ट्रस्ट ने श्रद्धालुओं से की सत्‍तू लाने की अपील

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ram Navami 2024 Date: 22 जनवरी 2024 को अयोध्‍या में भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा की गई थी. इस कार्यक्रम के बाद से ही लगातार राम भक्तों का अयोध्या में तांता लगा हुआ है. प्रतिदिन 1 से डेढ़ लाख श्रद्धालुओं की भीड़ रामलला के दर्शन के उमड़ती है. वहीं, अयोध्या में प्राण प्रतिष्‍ठा के बाद अब प्रभु राम के जन्‍मोत्‍सव यानी राम नवमी की तैयारियां तेज हो गई हैं. इस विशेष मौके पर ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस दिन श्रद्धालुओं की बड़ी संख्‍या देखने को मिलेगी. जिसके बाद वहां की प्रशासन के साथ-साथ वरिष्ठ अधिकारियों ने भी श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए इंतजाम शुरू कर दिए हैं.

24 घंटे खुला रहेगा राम मंदिर

इस साल 17 अप्रैल को चैत्र शुक्‍ल नवमी के दिन राम नवमी मनाई जाएगी. इस बार भगवान राम का जन्मोत्सव बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा. इस खास मौके पर राम भक्त अपने अराध्य के दर्शन के लिए बेताब हैं. ऐसे में श्रद्धालुओं के लिए 15 अप्रैल से लेकर 17 अप्रैल तक राम मंदिर को 24 घंटे तक खुला रखने का फैसला किया गया है. वहीं, आवश्यकता पड़ने पर 18 अप्रैल को भी मंदिर को 24 घंटे खोलने का विचार किया जाएगा. श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या को ध्यान में रखते हुए मंदिर ट्रस्‍ट ने लोगों से एक अनोखी अपील की है.

रामनवमी के लिए अयोध्या है तैयार

रामनवमी की तैयारियों को लेकर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने कहा कि अयोध्या रामनवमी के लिए तैयार है. राम नवमी के दिन 2 लाख से अधिक श्रद्धालुओं की अयोध्या आने की संभावना है. ऐसे में श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा को लेकर व्‍यवस्‍थाएं की जा रही हैं.

ये भी पढ़ें- हृदय से परमात्मा को पाने की विधि है भक्ति: दिव्य मोरारी बापू

अपने साथ सत्‍तू जरूर लेकर आएं श्रद्धालु

इसके आगे चंपत राय ने कहा कि भारी संख्या में अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं के लिए गर्मी बड़ी चुनौती रहेगी. पानी तो हमारे पास पर्याप्‍त मात्रा में मौजूद है लेकिन गर्मी के कारण श्रद्धालुओं के शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी ना हो इसलिए वे अपने साथ सत्‍तू जरूर लेकर आएं और इसका सेवन करें. इससे उन्‍हें गर्मी से राहत मिलेगी. साथ ही सभी श्रद्धालु अपने ग्रुप के साथ ही रहें.

रामलला को लगातार नहीं जगाया जा सकता

दरअसल, राम जन्मोत्सव को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ होने की संभावना को लेकर कई लोगों ने मंदिर को लेकर सुझाव दिया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रामलला के दर्शन की व्‍यवस्‍था 22 घंटे तक की जाए. इस सुझाव को लेकर चंपत राय ने कहा कि क्या रामलाल को 24 घंटे जगा कर रखेंगे? 5 वर्ष के रामलला को इस तरह लगातार नहीं जगाया जा सकता है. भगवान के सोने-जागने, पूजन-आरती आदि की शास्‍त्रीय विधि है इसका पालन करना जरूरी है.

Latest News

PM Modi 25 मई को Ghazipur में भरेंगे हुंकार, BJP प्रत्याशी के समर्थन में करेंगे सभा

Ghazipur News: गाजीपुर लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्साशी पारसनाथ राय के समर्थन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 मई को आयोजित विशाल...

More Articles Like This