Delhi News: राजधानी दिल्ली में रहने वालों की 12 साल कम हो जाएगी जिंदगी, इस स्टडी में खुलासा

Must Read

Air Pollution: भारत की राजधानी, दिल्ली में पूरी दुनिया की सबसे खूबसूरत ऐतिहासिक इमारतें मौजूद हैं. इसे देश के राजनीतिक केंद्र के भी रुप में जाना जाता है. दिल्ली की इन खूबीयों से लोग भलीभांती परिचित है. इसके अलावा लोग इसे एक और वजह से भी जानते हैं, वह है यहां का पॉल्युशन. पॉल्युशन अब दिल्ली के लिए नासूर बन गया है. जो केवल सर्दी के मौसम की नहीं, सालभर रहने वाली समस्या बन चुका है. रिपोर्ट के आधार पर, भारत दुनिया का दूसरा सर्वाधिक प्रदूषित देश और दिल्ली सबसे प्रदूषित शहरों में अग्रणी स्थान पर है. हाल ही में एक रिसर्च में प्रदूषण को लेकर चौंका देने वाले खुलासा किया गया हैं.

एक रिसर्च के मुताबिक, अगर दिल्ली में वायु प्रदूषण की समस्या इसी तरह लगातार बढ़ती रही तो यहां के रहने वाले लोगों के जीवन प्रत्याशा में संभावित रूप से 11.9 साल घट सकते हैं. शिकागो यूनिवर्सिटी के ऊर्जा नीति संस्था ने वायु गुणवत्ता जीवन सूचकांक (AQLI) पर एक शोध पत्र जारी किया है. इस रिसर्च के अनुसार, ‘देश की एक सौ तीस करोड़ आबादी उन क्षेत्रों में रहती है, जो वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन द्वारा निर्धारित पॉल्युशन लेवल 5 μg/m3 से ज्यादा है.

दिल्ली प्रदूषित शहरों में अग्रणी
इस रिसर्च में आगे जानकारी दी गई है कि, भारत के उन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की उम्र 5.3 साल कम हो जाती है, जहां का एयर पॉल्युशन लेवल, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के निर्धारित पॉल्युशन लेवल 5 μg/m3 से ऊपर होता है. दिल्ली की आबादी दूसरे शहरों से 3 गुना अधिक है. इस पॉल्युशन की वजह से यहां के लोगों की लाइफ एक्सपेक्टेंसी कम हो रही है.

दिल्ली की घनी आबादी प्रदूषण की वजहों में से एक
एक खबर के अनुसार, भारत के उत्तरी मैदानी इलाकों में जियोलॉजीकल और मौसम पर प्रभाव डालने वाले विभिन्न कारकों की वजह से प्रदूषण के स्तर में लगातार इजाफा हुआ है. एक्यूएलआई ने डस्ट पार्टिकल और समुद्री नमक के 2.5 पार्टिकुलेट मैटर का रिसर्च किया है. इस रिसर्च के मुताबिक, पॉल्युशन के लगातार बढ़ोत्तरी में मानवीय गतिविधियां जिम्मेदार हैं. राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण होने का मुख्य कारण, वहां की जनसंख्या है. देश के, दूसरे शहरों के मुकाबले, दिल्ली में आबादी का घनत्व तीन गुना अधिक है.

ये भी पढ़ें- Bollywood News: विजय देवरकोंडा रिवील करने वाले हैं अपनी ‘मिस्ट्री वुमन’ का नाम, इस पोस्ट से फैंस हुए हैरान

Latest News

Maharashtra News: कांग्रेस ने दलितों-पिछडों के अधिकार को छीनने का किया अपराध: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने आरक्षण...

More Articles Like This