UP: राम मंदिर के लिए अनोखा उपहार, कारीगर कपल ने बनाया 400KG का ताला, PM मोदी के जन्मदिन के लिए भी खास गिफ्ट

Must Read

Ayodhya ram mandir Unique Gift: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के एक कारीगर कपल ने पीएम नरेंद्र मोदी को उनके जन्‍मदिन पर भेंट करने के लिए एक अनोखा उपहार तैयार किया है. कारीगर दंपती का कहना है कि 17 सितंबर को पीएम मोदी का जन्मदिन है. उन्होंने तकरीबन 6 किलोग्राम वजन का एक ताला बनाया है, जिसे वह 14 सितंबर को दिल्ली ले जाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट करेंगे.  

राम मंदिर के कारिगर कपल का खास उपहार

आपको बता दें कि अयोध्‍या में रामलला के भव्‍य मंदिर का निर्माण कार्य जोरो से किया जा रहा है. इसी सिलसिले में यूपी के अलीगढ़ के कारीगर ने अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के लिए अनोखा ताला तैयार किया है. इस ताले को बनाने में कई महीनों तक मेहनत की है. अब सत्य प्रकाश इसे मंदिर में भेंट करने की बात कह रहे हैं.

अयोध्या के श्रीराम मंदिर के लिए अलीगढ़ के ज्वालापुरी के 5 नंबर गली निवासी ताला कारीगर सत्यप्रकाश शर्मा और उनकी पत्नी रुक्मिणी शर्मा ने 400 किलोग्राम का ताला बनाया है. इस खास ताले को बनाने के लिए उन्हें 2 माह का वक्त लगा. अब वो इसे अयोध्या राम मंदिर को भेंट करना चाहते हैं.

ताले के लिए प्रसिद्ध अलीगढ़

कारीगर कपल ने एक और ताले का निर्माण किया है, जिसपर कारीगर दंपती का दावा है कि अयोध्या के लिए भेंट किए जाने वाला ये दुनिया का सबसे वजनी ताला होगा. इसकी 3 फीट चार इंच लंबी चाबी है. उसका वजन 30 किलोग्राम है. 400 किलोग्राम का ताला बनाने वाले सत्य प्रकाश शर्मा ने बताया कि विश्व में अलीगढ़ ताले के लिए प्रसिद्ध है. इसलिए उन्होंने ये ताला अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के लिए बनाया है.

उन्‍होंने कहा, “अयोध्या के श्री राम मंदिर में जब दूर दराज से श्रद्धालु दर्शन करने आएंगे, तो अलीगढ़ का ताला भी वहां दिखेगा. ये अलीगढ़ के लिए गर्व की बात होगी.” सत्या प्रकाश का कहना है कि दुनिया का सबसे बड़ा ताला अयोध्या के श्री राम मंदिर में लगा होगा. इस ताले में अभी कुछ छोटा सा काम और फिनिशिंग होना बाकी है, जो कि जल्द ही समाप्त हो जाएगा. फिर मंदिर के उद्घाटन से पहले इस ताले को अयोध्या के श्री राम मंदिर में भेंट कर दिया जाएगा.

Latest News

10 मई को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, यात्रा के दौरान इन जगहों पर भी करें भ्रमण

Kedarnath Dham: हिंदू धर्म नें चार धाम यात्रा का अपना अलग महत्व है. चार धाम यात्रा पर जाना अपने...

More Articles Like This