बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Jhansi News: विवेक राजौरिया/झांसी: उत्तर प्रदेश में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने अन्नदाता किसानों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है. तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की हजारों एकड़ की फसल बर्बाद हो गई हैं. फसलों की स्थिति देखकर किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें दिख रही हैं.

फसलों को भारी नुकसान

झांसी में कल देर रात मौसम ने रुख बदल. झांसी के कई क्षेत्रों में एक बार फिर बारिश हुई है. बेमौसम की बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को अपनी फसलों को लेकर चिंता सताने लगी है. बारिश की वजह से किसानों को काफी नुकसान हो गया है. उनकी फसलें बेमौसम बारिश के साथ ओलावृष्टि से खराब हो रही हैं. किसानों पर एक बार फिर से पड़ी कुदरत के सितम की मार कभी तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश तो कभी ओलावृष्टि के साथ हो रही बारिश खेतों में खड़ी फसल को बर्बाद कर रही है. जिसे देखकर किसान चिंतित हैं.

गेहूं की फसल को नुकसान

बताते चलें कि इन दिनों खेतों में गेहू, चना और मटर की फसल लहला रही है. जिसे देख किसान काफी खुश थे, लेकिन उनकी इस खुशी को धीरे-धीरे ग्रहण लगता नजर आ रहा है. पिछले कई दिनों से लगातार झांसी समेत बुन्देलखंड के विभिन्न इलाकों में मौसम अचानक बदल जाता है. कभी तेज हवाओं के साथ बारिश तो कभी ओलावृष्टि के बारिश होने लगती है. जिस कारण खेतों में खड़ी गेहूं की फसल को काफी नुकसान हो रहा है. हवाओं के साथ हो रही बारिश से खेतों की फसल बिछ गई है.

उम्मीदों पर पानी फेर रहा मौसम

हालांकि, कई इलाकों में यह बारिश काफी लाभदायक साबित हो रही है. जिन इलाकों में यह बारिश नुकसान पहुंचा रही है वहां किसान सहम उठा है, वह बस भगवान से प्रार्थना कर रहा है यदि ऐसा ही हाल रहा तो उनकी फसल का क्या हाल होगा. उन्हें हर की बार तरह इस बार भी खेतों में लहलाहती फसल को देखकर काफी उम्मीदें है लेकिन मौसम उनकी सारी उम्मीदों पर पानी फेर रहा है. शुक्रवार को तेज हवाओं के साथ बारिश हुई थी. इसके बाद शनिवार की शाम को भी झांसी में तेज बारिश हुई है. जिससे मौसम के तापमान में गिरावट आई तो वहीं गेहू की फसल भी बिछ गई है.

ये भी पढ़ें-

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम? जानिए ताजा अपडेट

Latest News

तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर ‘अपनी काशी’ का आभार जताएंगे PM मोदी

Varanasi News:  तीसरी बार देश की सत्ता संभालने के उपरांत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 'अपनी काशी' पहुंचेंगे। 18वीं...

More Articles Like This