UP Assembly Winter Session: 28 नवंबर से शुरू होगा विधानसभा का शीतकालीन सत्र, अनुपूरक बजट होगा पेश

Must Read

UP Assembly Winter Session: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)  विधानसभा का शीतकालीन (Assembly Winter Session)  सत्र 28 नवंबर से शुरू हो रहा है. शीतकालीन सत्र की तारीख सीएम योगी ने अयोध्या में हुई कैबिनेट की बैठक में बताई. बताया गया कि ये शीत कालीन सत्र 4 से 5 दिनों का हो सकता है, जिसमें राज्य सरकार वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए अनुपूरक बजट भी पेश करेगी. सीएम योगी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में विधानसभा और विधान परिषद का सत्र आहूत करने का प्रस्ताव भी मंजूर किया गया.

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर होगा अनुपूरक बजट

ऐसा माना जा रहा है कि योगी सरकार लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इस अनुपूरक बजट से किसानों, महिलाओं और युवाओं को खासतौर पर लुभाने की कोशिश करेगी. इसके लिए धनराशि की व्यवस्था इस शीतकालीन सत्र में सरकार करेगी. इस अनुपूरक बजट में अयोध्या की विकास योजनाओं के अलावा के अलावा बुनियादी ढांचे के विकास से संबंधित परियोजनाओं के लिए संसाधनों का इंतजाम करने पर निर्णय कर सकती है. इसके अतिरिक्त औपचारिक और विधाई कार्य भी किए जाएंगे.

यूपी का अब तक का सबसे बड़ा बजट इस बार हुआ पेश

चालू वित्तीय वर्ष 2023-24 में यूपी सरकार ने इस बार का अपना सबसे बड़ा बजट पेश किया था. फरवरी में पेश हुए बजट में यूपी सरकार ने 6,90,242.43 करोड रुपए का मूल बजट पारित किया था. वहीं, इस बार का शीतकालीन सत्र नई नियमावली के आधार पर संचालित होगा. योगी सरकार की मंशा है कि लोकसभा चुनाव से पहले प्रदेश में रुके विकास कार्यों को जल्द से जल्द पूरा कराया जाए. उम्‍मीद है कि पहले दिन केवल विधायक आशुतोष टंडन के निधन पर शोक जताने के बाद सत्र स्थगित हो जाएगा.

ये भी पढ़े:- Fruits Without Peel: भूलकर भी ना करें इन फलों को छीलकर खाने की गलती, फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

Latest News

भारत और श्रीलंका के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी विकास तेज, दोनों देशों के बीच संबंध हो रहे मजबूत

India And Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच संबंध और भी मजबूत हो रहे हैं. इसको लेकर श्रीलंका...

More Articles Like This