Sawan 2023: सीएम योगी ने सावन के पहले दिन मंत्रोच्चारण के साथ किया रुद्राभिषेक

Must Read

Sawan 2023: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सावन (Sawan) के पहले दिन गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) में रुद्राभिषेक और हवन किया. चराचर जगत पर कृपा बरसाने वाले भगवान शिव को सावन मास बहुत प्रिय है. इसीलिए सावन की शुरूआत होते ही पूरे प्रदेश भर के शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा है. इसी बीच सीएम योगी ने रुद्राभिषेक व हवन कर देवो के देव महादेव से प्रदेशवासियों के सुख-समृद्धि की प्रार्थना की.

ये भी पढ़े:- Sawan Mehndi Designs: सावन के लिए बेस्‍ट हैं मेहंदी के ये डिजाइन, बढ़ा देंगी हाथों की सुंदरता 

मंगलवार की सुबह गोरखनाथ मंदिर के अपने आवास के प्रथम तल पर स्थित शक्तिपीठ में सीएम योगी ने भोलेनाथ को बेल पत्र, कमल पुष्प आदि अर्पित करने के बाद दूध, ऋतुफल के रस से रुद्राभिषेक किया. मठ के मुख्य पुरोहित आचार्य रामानुज त्रिपाठी व अन्य आचार्य एवं पुरोहितगण ने शुक्ल यजुर्वेद संहिता के रुद्राष्टाध्यायी के महामंत्रों द्वारा रुद्राभिषेक का अनुष्ठान पूरा कराया.

रुद्राभिषेक के बाद उन्होंने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच हवन व आरती की. विधि विधान से पूर्ण हुए अनुष्ठान के उपरांत सीएम योगी ने प्रदेशवासियों के आरोग्यमय, सुखमय, समृद्धमय व शांतिमय जीवन की मंगलकामना की. सीएम योगी ने लगभग 2 घंटे अनुष्ठान किया. जानकारी के मुताबिक, पूजा करने के बाद सीएम योगी बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह रामगढ़ताल पहुंचे हैं और यहां पर संपर्क स्मार्ट शाला कार्यक्रम का शुभारम्भ किया. इस मौके पर चरगांवां के 68 बेसिक स्कूलों को एलईडी टीवी और गणित-अंग्रेजी किट वितरित करेंगे.

Latest News

Russia Ukraine War: यूक्रेन को रूस की चेतावनी, कहा- ब्रिटिश हथियारों से रूसी धरती पर हमला हुआ तो हम ब्रिटेन पर करेंगे हमला

Russia Ukraine War: रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जाखारोवा ने कहा है कि यूक्रेन ने ब्रिटेन के...

More Articles Like This