Varanasi: वर्षो बाद होगा गंगा आरती के समय में बदलाव, बद्रीनाथ-केदारनाथ धाम के कपाट भी रहेंगे बंद, जानें क्या है वजह

Must Read

Varanasi ganga aarti: 28-29 अक्टूबर की मध्य रात्रि को साल का अंतिम चंद्र ग्रहण लगने की वजह से मां गंगा की आरती के समय में बदलाव होगा. बता दें कि आज शरद पूर्णिमा भी है और चंदग्रहण भी. वहीं, चंद्रग्रहण के दौरान ही विश्व प्रसिद्ध काशी की मां गंगा की आरती पर भी पड़ रही है. ऐसे में वर्षो बाद मां गंगा की आरती दिन में किए जाने का फैसला किया गया है.

टूटेगी वर्षो पुरानी परंपरा

बता दें कि वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर होने वाली विश्व प्रसिद्ध मां गंगा की आरती आज चंद्र ग्रहण के कारण दोपहर: 2:30 बजे प्रारंभ होगी और 3:30 पर संपन्न होगी. चंद्रग्रहण की वजह से 32 वर्षो में ऐसा चौथी बार हो रहा है कि काशी में मां गंगा की आरती की वर्षों पुरानी परंपरा खंडित हो रही है. इससे पहले 16 जुलाई 2019  को भी चंद्रग्रहण के कारण मां गंगा की आरती दोपहर में की गई थी.

ये भी पढ़े:-Lunar Eclipse 2023: इस राशि के जातक भूल कर भी ना करें चांद का दीदार, भुगतना पड़ सकता है खामियाजा

बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम के कपाट भी होंगे बंद
वहीं, चंद्र ग्रहण के सूतक काल से 9 घंटे पहले ही यानी आज शाम 4:00 बजे बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम के कपाट बंद हो जाएंगे. हालांकि चंद्र ग्रहण के सूतक काल के पहले रुद्राभिषेक समेत समस्त पूजा- पाठ करने के पश्‍चात चंद्र ग्रहण के समाप्त होने तक के लिए बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम के कपाट बंद कर दिए जाएंगे.

रामलला के कपाट भी रहेंगे बंद
इतना ही नहीं, आज चंद्रग्रहण के चलते ही भक्‍त द्वितीय पाली में रामलला का दर्शन नहीं कर सकेंगे. जानकारी के मुताबिक, आज शाम 4:00 बजे राम मंदिर समेत सभी प्रमुख मठ मंदिरों के द्वार बंद कर दिए जाएंगे.

चंद्रग्रहण का सही समय

बता दें कि साल का दूसरा और अंतिम चंद्रग्रहण आज रात्रि 1:04 मिनट पर लगने वाला है, जिसका सूतक काल चंद्र ग्रहण के 9 घंटे पहले ही लग जाएगा. हालांकि, सूतक लगने से पहले मंदिरों में भगवान के विराजमान स्वरूप की आरती के पश्चात भोग लगाकर समस्त पूजा- पाठ करके मंदिरों के पट चंद्रग्रहण समापन तक बंद कर दिए जाएंगे.

Latest News

आगरा-दिल्ली और कानपुर में IT के छापे, जूते बनाने वाली कंपनी से 40 करोड़ जब्त

IT Raids: दिल्ली और यूपी में कई स्थानों पर गुरुवार (18 मई) को छापे मारे. आगरा में जूते बनाने वाली...

More Articles Like This