ChatGPT ने सिविल सर्विस परीक्षा में ऐसे कराई Cheating, जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

Must Read

Telangana State Public Service Commission Scandal: हर टेक्नोलॉजी का कुछ सकारात्मक और नकारात्मक प्रयोग भी होता है. ऐसा ही एक मामला चैट जीपीटी से जुड़ा सामने आया है. दरअसल, कुछ दिनों में ही चैटजीपीटी (ChatGPT) ने कई ऐसे काम किए, जिसने सबको हैरान कर दिया. कोई इस जेनेरेटिव एआई टूल से पैसा कमा रहे हैं, लेकिन अब इसका प्रयोग अब गलत काम के लिए भी होने लगा है. तेलंगाना राज्य लोक सेवा आयोग (Telangana State Public Service Commission) के पेपर लीक मामले में चैटजीपीटी का रोल सामने आया है.

जानकारी के मुताबिक पेपर लीक केस की जांच कर रहे अधिकारियों ने ये पाया कि सात आरोपियों में से एक ने सवालों के जवाब पाने के लिए जेनेरेटिव एआई टूल चैटजीपीटी का प्रयोग किया है.

ChatGPT की मदद से नकल

इस मामले में जांच के दौरान एसआईटी ने पाया कि एक आरोपी ने असिस्टेंट एक्सीक्यूटिव इंजीनियर और डिवीजनल अकाउंट ऑफिसर की भर्ती का पेपर लीक होने के बाद एआई टूल का इस्तेमाल किया. दरअसल, परीक्षा के दौरान आरोपी ने ब्लूटूथ ईयरबड्स की मदद से जवाब दिए. शायद ये अपने तरह का देश का पहला मामला हो सकता है, जहां सरकारी उम्मीदवारों ने परीक्षा में नकल के लिए चैटजीपीटी का प्रयोग करने का मामला सामने आया है.

उत्तर लिखने के लिए किया चैटजीपीटी का इस्तेमाल

जानकारी के मुताबिक टीम ने पूला रमेश को उठाया. उससे ये जानकारी मिली की इस साल की शुरुआत 22 और 26 फरवरी में 2 परीक्षा में बैठे 7 उम्मीदवारों को चैटजीपीटी द्वारा प्रदान किए गए उत्तरों को फीड करने की योजना बनाई थी. वहीं, रमेश ने परीक्षा शुरू होने के दर मिनट बाद लीक हुए प्रश्ननों को एक्सेस किया. इसके बाद उसने उत्तर लिखने के लिए चैटजीपीटी का इस्तेमाल किया.

चैटजीपीटी का नहीं किया था उपयोग

ये बात सामने आ रही है कि 7 उम्मीदवारों में प्रत्येक ने परीक्षा पास करने के लिए 40 लाख रुपये देने की सहमति जताई थी. दरअसल, रमेश ने 5 मार्च को एक परीक्षा में दूसरे उम्मीदवारों को नकल में मदद की थी. हालांकि, उन्होंने उत्तरों लिखने में चैटजीपीटी का उपयोग नहीं किया था.

विश्वविद्यालयों में भी चैटजीपीटी का ऐसे हो रहा प्रयोग

आपको बता दें कि जनरेटिव एआई टूल्स के कई लाभ भी है. इसके बावजूद छात्रों द्वारा परीक्षाओं और असाइनमेंट में चीटिंग करने का मामला सामने आ रहा है. वहीं, चैटजीपीटी को लेकर कुछ लोग नौकरी पर खतरे की आशंका जता रहे हैं. वहीं, कुछ विश्वविद्यालयों में चैटजीपीटी का प्रयोग कर छात्रों द्वारा असाइनमेंट पूरा करने का मामला भी सामने आया है.

Latest News

भारत और श्रीलंका के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी विकास तेज, दोनों देशों के बीच संबंध हो रहे मजबूत

India And Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच संबंध और भी मजबूत हो रहे हैं. इसको लेकर श्रीलंका...

More Articles Like This