गोरखपुर-लखनऊ के बाद अब UP के इस रूट पर दौड़ेगी वंदेभारत, जानिए कितना है किराया

Must Read

Agra-Prayagraj Vande Bharat Express: उत्तर प्रदेश को एक और वंदेभारत एक्सप्रेस मिलने की कवायद तेज हो गई है. दरअसल, हाल ही में पीएम मोदी ने गोरखपुर और लखनऊ के बीच एक वंदेभारत एक्सप्रेस की सौगात दी थी. अब प्रदेश की संगम नगरी प्रयागराज से ताजनगरी आगरा के बीच में वंदेभारत एक्सप्रेस को चलाने की तैयारी है. इसको लेकर प्रस्ताव तैयार कर भेजा जा चुका है. आपको बता दें कि मोदी सरकार द्वारा ने देश के हर रुट पर वंदेभारत एक्सप्रेस चलाने की घोषणा की गई थी. माना जा रहा है कि इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन से सबसे ज्यादा फायदा पर्यटकों को होगा. नई वंदेभारत एक्सप्रेस के जल्द संचालन के लिए रेलवे बोर्ड द्वारा हर जोन से इस संबंध में रिपोर्ट मांगी गई है.

टूरिज्म को बढ़ावा
उत्तर मध्य रेलवे यानी कि एनसीआर द्वारा इस संबंध में जानकारी दी गई है कि प्रयागराज और ताजनगरी आगरा के बीच सेमी हाई स्पीड ट्रेन चलाने का फैसला लिया गया है. रेलवे बोर्ड की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि इस संबंध में बोर्ड को प्रस्ताव भेजा जा चुका है. पर्यटन की दृष्टि से रेलवे का कहना है कि इस रूट पर अगर इस वीआईपी सेमी हाई स्पीड का संचालन किया जाए तो इससे यात्रियों को काफी सहुलियत होगी. प्रयागराज से आगरा बीच इस ट्रेन को कुल 452 किलोमीटर की यात्रा तय करनी होगी.

यहां ठहरेगी ट्रेन
संगम नगरी प्रयागराज और ताजनगरी आगरा के बीच चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस कुल 452 किलोमीटर की यात्रा तय करेगी. ये सेमी हाईस्पीड ट्रेन कम समय में यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचाएगी. वहीं, पर्यटन की दृष्टि से भी ये ट्रेन काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि दो पर्यटन स्थल एक साथ जुड़ जाएंगे. आंकड़ों की मानें तो प्रत्येक दिन प्रयागराज में लगभग 28000 और आगरा में 71000 पर्यटक आते हैं. नई वंदेभारत एक्सप्रेस प्रयागराज, कानपुर सेंट्रल, इटावा, टूंडला जंक्शन से होकर आगरा पहुंचेगी. हालांकि किस स्टेशन पर रुकेगी और कब से इसका संचालन होने की उम्मीद है इसको लेकर कोई खास जानकारी समाने नहीं आई है. कुल यात्रा 5 से 6 घंटों के बीच होने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें-

Latest News

कांग्रेस न्याय की लॉलीपॉप दिखाकर जनता के साथ करना चाहती है अन्याय : डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कांग्रेस को ...

More Articles Like This