Rain Alert: मौसम विभाग की चेतावनी, यूपी-बिहार समेत कई राज्यों में गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Rain Alert: देश भर में पल-पल मौसम का मिजाज बदल रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में आज सुबह से ही धूप देखने को मिल रही है. वहीं, पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का सिलसिला जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में गरज-चमक के साथ बारिश की आशंका जताई है. आइए जानते मौसम का हाल

देशभर के मौसम का हाल

दरअसल, दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में इन दिनों मौसम पल-पल बदल रहा है. दिन में तेज धूप से गर्मी तो रात के वक्त बर्फीली हवाओं के चलते ठंड का ऐहसास हो रहा है. वहीं, इस बीच मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की माने तो मौसम एक बार फिर करवट बदलेगा. जिसके चलते कई राज्यों में बर्फबारी के साथ बारिश की आशंका है. बारिश के चलते एक बार फिर कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है. फिलहाल पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के बाद मैदानी क्षेत्रों में मौसम और ठंडा हो गया है. कश्मीर-हिमाचल में बर्फबारी की वजह से दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में ठंड बढ़ गई है.

इन राज्यों में गरज चमक के साथ बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक आज से देश के अलग-अलग राज्यों में बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की माने तो  यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में बारिश हो सकती है. वहीं, दक्षिणपूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में 13 से 14 फरवरी के बीच बारिश हो सकती है. इसके अलावा, 10 और 11 फरवरी को सेंट्रल महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में, 10 और 12 फरवरी को ओडिशा में, 11 से 12 फरवरी के बीच यूपी, झारखंड और बिहार में हल्की से मीडियम बारिश हो सकती है.

वहीं, गंगीय पश्चिम बंगाल में 13 से 15 फरवरी के बीच बारिश की एक्टिविटी देखने को मिल सकती है. इस दौरान ईस्टर्न मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में बिजली गिर सकती है. फिलहाल पहाड़ों में हल्की बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है.

इन राज्यों में शीतलहर का कहर

मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के अलग-अलग इलाकों में शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा. वहीं, कोस्टल आंध्र प्रदेश के अलग-अलग जिलों में घना कोहरा छाया रहेगा. इसके अलावा बिहार और यूपी के भी कई हिस्सों में सुबह के वक्त कोहरा देखने को मिल सकता है.

ये भी पढ़ें-

‘राम और राष्ट्र पर कोई समझौता नहीं’, PM मोदी और CM योगी से मिले आचार्य प्रमोद कृष्णम; क्या अब BJP में जाएंगे?

Latest News

Taiwan के नए राष्ट्रपति लाई चिंग ते ने ड्रैगन को सुनाई खरी-खरी, कहा- “शांति ही एकमात्र विकल्प है और…”

China-Taiwan Conflict: ताइवान के नए राष्ट्रपति लाई चिंग ते ने 20 मई को पदभार संभाल लिया है. उनकी ताजपोशी...

More Articles Like This