ICC World Cup 2023: भारत-इंग्लैंड मैच देखने कैसे पहुंचे इकाना स्टेडियम? जानिए किन रूटों पर रहेगी नो एंट्री

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

ICC World Cup 2023: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेई इकाना स्टेडियम में 29 अक्टूबर को विश्व कप (ICC World Cup 2023) के लिए भारत का मुकाबला इंग्लैंड से होगा. विश्व कप क्रिकेट मैच को लेकर यूपी पुलिस लखनऊ कमिश्नरेट ने पुख्ता इंतजाम किया है कि किसी भी तरीके से ट्रैफिक की कोई दिक्कत ना हो. उन्होंने मैप जारी करते हुए उसके निर्देश भी जारी किए हैं. साथ ही आम लोगों से अपील किया है कि कृपया वह रूट डायवर्जन, पार्किंग और यातायात के निर्देश का पालन करें, जिससे न सिर्फ मैच का आनंद ले सकें, बल्कि आने-जाने में ट्रैफिक जाम जैसी कोई भी समस्या ना आए.

ज्ञात हो कि दर्शकों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए यातायात डायवर्जन प्लान जारी किया गया है. साथ ही दर्शकों की सुविधा के लिए ऑटो, टेंपो व टैक्सी के लिए पुलिस मुख्यालय, यूपी 112 और मातृत्व अस्पताल के पीछे अस्थाई पिक एंड ड्रप स्टैंड भी बनाया गया है. जहां चालक सवारी उतार व बिठा सकेंगे. जानकारी के मुताबिक रविवार को सुबह आठ बजे से मैच की समाप्ति तक डायवर्जन प्लान लागू रहेगा.

राडवेज व निजी बसों और व्यवसायिक वाहनों के लिए व्यवस्था
शहीद पथ पर मैच के दौरान रोडवेज व अन्य बसें व सभी प्रकार के व्यवसायिक वाहनों के संचालन पर प्रतिबंध रहेगा. हालांकि इनके लिए अन्य वैकल्पिक मार्ग खुले रहेंगे. वहीं, निजी वाहनों एवं किराये की टैक्सी व कार आदि पर कोई रोक नहीं होगी.

सुल्तानपुर रोड पर उपरोक्त वाहन अमूल तिराहा से डायवर्ट होंगे. वहीं, अर्जुनगंज कैंट की तरफ से आ रहे वाहन कटाई पुल से डायवर्ट किए जाएंगे.

सिटी बसों के लिए नियम

  • मैच के दौरान करीब 50 सिटी बसें चलेंगी, जो शहीद पथ पर हुसडि़या एवं सुशांत गोल्फ सिटी के बीच नहीं रूकेगी. इन्हें सड़क के दाएं तरफ से संचालित किया जाएगा.
  • अर्जुनगंज की तरफ से आने वाली सिटी बसें अहिमामऊ से बाएं मुड़कर पुलिस मुख्यालय, मातृत्व अस्पताल के पीछे वाली सड़क पर सवारी उतारेगें एवं पीएचक्यू के सामने से होते हुए जी-20 तिराहे से गोमतीनगर की तरफ जाएंगे. पुलिस मुख्यालय से उल्टी दिशा होकर ये वाहन अहिमामऊ की तरफ वापस नहीं जा सकेंगे.
  • सुल्तानपुर रोड पर सवारी उतारने और बिठाने पर प्रतिबंध रहेगा. ये वाहन लूलू मॉल की तरफ जाकर सवारी उतारेगें.

ऑटो व ई-रिक्शा के लिए नियम

  • ई-रिक्शा शहीद पथ पर प्रतिबंधित है. इनका संचालन सर्विस रोड पर भी मैच के दिन नहीं होगा. इसी प्रकार ऑटो भी शहीद पथ पर नहीं चलेंगे.
  • अर्जुनगंज की तरफ से आने वाली ई-रिक्शा व ऑटो अहिमामऊ से बाएं मुड़कर पीएचक्यू, यूपी-112, मातृत्व अस्पताल के पीछे वाली सड़क पर सवारी उतारेगें. इसके बाद पीएचक्यू के सामने से होते हुए जी-20 तिराहे से गोमतीनगर की तरफ जा सकेंगे.
  • सुल्तानपुर रोड़ से आने वाले ऑटो व ई-रिक्शा भी बाएं मुड़कर लूलू मॉल की तरफ जाकर सवारी उतारेगें.
  • किसी भी दशा में अहिमामऊ से 500 मीटर की परिधि में सवारी न उतारेंगे न बिठाएंगे.

कैब व अन्य किराए के वाहनों के लिए नियम

  • कैब और किराए के अन्य वाहन हुसडि़या से सुशांत गोल्फ सिटी के बीच शहीद पथ पर सवारी न बिठाएंगे न ही उतारेंगे.
  • एयरपोर्ट की तरफ से आने वाले वाहन अहिमामऊ से पहले सवारी उतार सकेंगे.
  • अर्जुनगंज की तरफ से आने वाले वाहन पीएचक्यू के पीछे पिक एंड ड्रॉप स्टैंड पर सवारी उतारेगें.

इकाना स्टेडियम के लिए चलेंगी 50 इलेक्ट्रिक बसें
इकाना स्टेडियम के लिए 50 इलेक्ट्रिक बसों को चलाया जाएगा. ये बसें मेट्रो स्टेशन से भी लिंक होंगी, जिससे यात्री सीधे मेट्रो तक जा सकेंगे.

जिन वाहन स्वामियों के पास वाहन पास होगा वह अहिमामाऊ से एचसीएल की तरफ जाकर वाटर टैंक तिराहा से पलासियो होते हुए चिन्हित पार्किंग में वाहन पार्क करेंगे. जिन वाहन स्वामियों के पास वाहन पास उपल्बध नहीं हैं, वह भी अहिमामऊ से एचसीएल होकर जायेंगे. उनमें से पहले1000 वाहन स्वामियों को अपने वाहन को पलासियो मॉल में पार्कंग दी जायेगी. उसके पश्चात वाटर टैंक तिराहे से एचसीएल के बीच में पार्किंग होगी.

दो पहिया वाहन
समस्त दो पहिया वाहन अहिमामऊ से एचसीएल तिराहा होते हुए पलासियो मॉल के पीछे पार्क करेगें.

एकल मार्ग
हुसड़िया अण्डरपास से मलेशामऊ अण्डरपास, मलेशामऊ से एसएसबी अण्डर पास, शहीद पथ के दोनों तरफ एकल दिशा मार्ग रहेगा व एक सर्किल के रूप में वाहन चलेंगे. पलासियो अण्डरपास मैच प्रारम्भ होने से समाप्त होने तक एकल दिशा मार्ग होगा, जिससे पीएचक्यू की तरफ जा सकेगें परन्तु वापसी नहीं होगी. अहिमामऊ चौराहे से पीएचक्यू होते हुए जी-20 तिराहा तक एकल दिशा मार्ग होगा.

वीबीआईपी/(वीआईपी के साथ आने वाले स्कोर्ट स्टेडियम से वापस होकर मॉल अथवा पीएचक्यू के पीछे वाली सड़कों पर वाहन पार्क करेगें. स्टेडियम के पास किसी भी दशा में वाहन पार्क न किया जाये. सुरक्षाकर्मी जो विशिष्ट एवं अति विशिष्ट दर्शकों के साथ आयेगें, उन्हें अन्दर जाने की अनुमति नहीं होगी. पार्किंग क्षत्र मेंही स्थापित रहेंगे. मात्र टिकटधारक ही विभिन्न प्रकार के स्टैण्ड में प्रवेश करेंगे.

मैच के दिन टिकटों की बिक्री का कोई काउन्टर स्टेडियम में नहीं होगा. अतः पूर्व से ही टिकटहार्ई कॉपी) खरीद कर लेकर आये. ऑनलाइन बुकिंग की दशा मे टिकट की हार्ड कॉपी लेकर आये हार्ड कॉपी न होने की दशा में प्रवेश निषेध होगा.

ये भी पढ़ें- Mahendra Singh Dhoni: क्या आईपीएल 2024 से पहले रिटायरमेंट ले लेंगे MS धोनी, माही ने कहा…
मैच प्रारम्भ होने के 03 घण्टे पूर्व प्रवेश दिया जायेगा. रात्रि 08.30 बजे तक अंतिम प्रवेश दिया जायेगा, फिर प्रवेश अनुमन्य नहीं होगा.

Latest News

World Longest Wall: कहां जाकर खत्म हो जाती है चीन की दीवार? जानिए इससे जुड़ी रोचक तथ्य

World Longest Wall: अगर आप से कोई पुछे कि दुनिया की सबसे बड़ी दीवार कौन सी है तो आपका...

More Articles Like This