IND vs SA: विराट के बर्थडे पर होगी चौके-छक्कों की बरसात, जानिए क्या कहते हैं ईडन गार्डन के पुराने आंकड़े?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

World Cup 2023,IND vs SA: विश्वकप 2023 में भारत लगातार विजय के पथ पर सवार है. आज विराट कोहली का जन्मदिन भी है. भारत की भिड़त आज कोलकता के इडन गार्डेन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ होगी. इससे पहले हुए मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में रोहित शर्मा की पलटन ने श्रीलंका को 302 रन से पटखनी दी थी. भारत इस समय सेमी फाइनल में पहुंच गया है. साउथ अफ्रीका टीम की कप्तानी टेंबा बावुमा कर रहे हैं. इस इवेंट में साउथ अफ्रीका का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है. अंक श्रेणी में साउथ अफ्रीका दूसरे स्थान पर है. अभी तक के हुए मुकाबलों में साउथ अफ्रीका की टीम को केवल एक मैच में हार मिली है. आइए जानते हैं कैसी है कोलकता के ईडन गार्डेन की पिच और क्या रहा है यहां पर अवसत हाइएस्ट स्कोर.

कैसी है ईडन गार्डेन की पिच?
आज कोलकता के ईडन गार्डेन में भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच महामुकाबला खेला जाना है. ईडन गार्डेन की पिच बल्लेबाजों के लिए काफी सही मानी जाती है. यहां की पिच पर अच्छा बाउंस होने के कारण गेंद बल्ले पर काफी आसानी से आती है. देखा गया है कि बल्लेबाजों के साथ-साथ ग्राउंड में तेज गेंदाबजों और स्पिनर्स को काफी मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें-

MP Election 2023: MP में कांग्रेस के बाद BJP की बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक, कई बागी नेताओं को पार्टी से निकाला; देखें लिस्ट

विगत मैचों के बारे में बात करें तो किसी भी मैच के शुरुआती ओवरों में बॉलर्स को काफी मदद मिली है. हालांकि स्पिनर्स भी दूसरे हाफ में अपना रोल प्ले करते हैं. इस विश्वकप में दो मैच इस पिच पर खेले गए है. तीसरा मैच आज खेला जाना है. अभी तक के खेले गए मैचों के बारे में देखें तो तेज गेंदबाजों ने अपना बल दिखाया है. इस पिच पर लो स्कोरिंग मैच देखने को मिला है.

जानिए पुराने आंकड़े
ईडन गार्डेन में अभी तक 37 वनडे मैच खेले गए हैं. इसमें 21 में उस टीम मे विजय हासिल की है जिसने पहले बल्लेबाजी की है. वहीं, 15 मैचों में मैदान चेज करने वाली टीम ने मारा है. अगर आंकड़ों पर नजर डाले तो टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला फायदे का सौदा साबित हुआ है. आंकड़ों पर नजर डाले तो फर्स्ट ईनिंग में अवसत रन 240 का रहा है, वहीं, दूसरी इनिंग का स्कोर 201 का रहा है. अभी तक इस मैदान मे सबसे ज्यादा स्कोर 404 का रहा है, जो भारत ने श्रीलंका के खिलाफ बनाया था.

यह भी पढ़ें-

World Cup 2023: भारतीय टीम को बड़ा झटका, विश्व कप 2023 से बाहर हुए हार्दिक पांड्या

ये है प्लेईंग स्क्वायड

भारत: रोहित शर्मा (Caption), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (WK), रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, ईशान किशन (WK), सूर्यकुमार यादव, प्रसिद्ध कृष्णा.

साउथ अफ्रीका: क्विंटन डी कॉक (WK), टेम्बा बावुमा (Caption), रासी वान डेर ड्यूसेन, एडिन मार्करम, हेनरिक क्लासेन (WK), डेविड मिलर, मार्को जानसन, गेराल्ड कोएत्जी, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी गिडी, तबरेज शम्सी, एंडिले फेहलुकवायो, रीजा हेंड्रिक्स, लिजार्ड विलियम्स.

Latest News

Bharat Express Exit Poll Live: NDA को प्रचंड बहुमत का अनुमान, इंडिया अलायंस को मिल सकती है 126 सीटें!

Lok Sabha Election Exit Poll: लोकसभा चुनाव के सभी चरण आज संपन्न हो गए. अब नतीजों का इंतजार है....

More Articles Like This