Apple iPhone 15 Series: स्टेनलेस स्टील छोड़ टाइटेनियम यूज कर रही है Apple कंपनी, जानिए वजह

Must Read

Apple iPhone Model: कल 12 सितंबर को iPhone 15 सीरीज को लॉन्च किया गया. आपको बता दें इस सीरीज के कुल 4 मॉडल्स हैं. खास बात ये है कि iPhone 15 Pro में स्टेनलेस स्टील नहीं टाइटेनियम फ्रेम लगाया गया है. बताया जा रहा है कि टाइटेनियम फ्रेम की वजह से इस फोन की कीमत बढ़ जाएगी. हालांकि इसके कई फायदे भी हैं, जिनके बारे में आपको कोई अंदाजा भी नहीं होगा.


दरअसल, टाइटेनियम को हम और आप जानते हैं कि ये एक मजबूत धातु है. ये किसी चीज को मजबूती प्रदान कर सकता है. हालांकि, आईफोन 15 प्रो में टाइटेनियम लगने के फायदे भी हैं. आइए हम आपको बताते हैं इसके फायदे.

स्टेनलेस स्टील फ्रेम की तुलना कहीं ज्यादा मजबूत
अगर टाइटेनियम की तुलना स्टेनलेस स्टील फ्रेम से की जाए, जो कि आईफोन 14 Pro सीरीज तक ऑफर किया गया है, तो आपको पता चलेगा कि टाइटेनियम कहीं ज्यादा मजबूत है और यह फोन की मजबूती को एक नेक्स्ट लेवल पर ले जाएगा, जिससे आपका फोन मेजर डैमेज से बच जाएगा. हालांकि टाइटेनियम एक ऐसी धातु है जो थोड़ी सी ज्यादा महंगी है इसके बावजूद भी कंपनी ने इसे अपने प्रो मॉडल में इस्तेमाल करने का फैसला किया है.

स्टेनलेस स्टील की तुलना में लाइट वेट
अगर बात करें स्टेनलेस स्टील और टाइटेनियम फ्रेम की तो दोनों के वजन में काफी अंतर है. स्टेनलेस स्टील जहां थोड़ा वजनी है. वहीं, टाइटेनियम फ्रेम वजन में काफी हल्का है और इससे आईफोन 15 प्रो को हल्का रखने में मदद मिलेगी. जरूरत से ज्यादा वजन किसी भी फोन के लिए अच्छा नहीं माना जाता है और इसे कैरी करना मुश्किल हो जाता है. कंपनी ने टाइटेनियम लगाने का फैसला इसीलिए किया है, इससे वजन भी हल्का रखा जा सके और मजबूती भी पहले से ज्यादा हो.

डैमेज प्रूफ है स्मार्टफोन
दरअसल, स्टेनलेस स्टील की तुलना में टाइटेनियम कहीं ज्यादा डैमेज प्रूफ धांतु है. नया स्मार्टफोन अगर गिरता है, तो फोन में किसी तरह का डैमेज देखने को नहीं मिलेगा. इस कारण टाइटेनियम फ्रेम स्टेनलेस फ्रेम से कहीं ज्यादा बेहतर माना जा रहा है.

जानिए कितनी हो सकती है कीमत
आपको बता दें कि iPhone 15 Pro की कीमत 999 डॉलर के बजाए iPhone 14 Pro की तुलना में 100 डॉलर अधिक हो सकती है. ऐसे में iPhone 15 Pro के 128GB वेरिएंट की शुरुआती कीमत 1099 डॉलर हो सकती है.

ये भी पढ़ेंः UPPSC Recruitment 2023: मेडिकल छात्रों के लिए खुशखबरी! इस बंपर वैकेंसी के लिए मात्र 25 रुपये में भरें फॉर्म

Latest News

कांग्रेस लोगों को बांटने का काम करती है, जबकि भाजपा देश के प्रत्येक नागरिक को सक्षम बनाने का करती है काम: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने...

More Articles Like This