Google Latest Update: गूगल सर्च प्लेटफॉर्म पर एक नया फीचर, गूगल गुरु करेंगे कॉपी चेक

Must Read

Google Latest Update: हम किसी भी प्रकार की जानकारी को पाने के लिए गूगल गुरु का सहारा लेते हैं. आज गूगल हमारे नॉलेज का प्राइमरी सोर्स बन चुका है. किसी भी कंफ्यूजन की स्थिति में हमारे जेब से फोन निकलता है और कुछ सेकेंड में हमारी समस्या का समाधान गूगल पर मिल जाता है. गूगल इंडिक, गूगल वॉयस टाइपिंग या मैनुअली हम कुछ कंटेंट भी लिखते हैं इस दौरान उसमे कई गलतियां भी होती है, अब गूगल उन गलतियों को भी पकड़ेगा और कंटेंट को सही कर के आपको देगा. इसके लिए गूगल की ओर से सर्च इंजन प्लेटफॉर्म पर नया फीचर जोड़ा गया है. आइए इसके बारे में हम आपको बताते हैं.

आपको बता दें कि हाल ही में गूगल सर्च प्लेटफॉर्म पर एक नया फीचर आया है. कंपनी का कहना है कि ये फीचर किसी भी गलत वाक्यांश या वाक्य को चेक करके उसे सही तरीके से लिखने में मदद करेगा. फिलहाल यह फीचर केवल अंग्रेजी भाषा के लिए ही उपलब्ध है. आने वाले समय में इसमें और भाषा का प्रयोग किया जा सकता है. कंपनी के मुताबिक, ग्रामर चेक करने वाला यह फीचर यूजर्स को गलत वाक्य को सही तरीके से लिखने और उसे ठीक करने में मदद करेगा.

फीचर का कैसे करें इस्तेमाल
कंपनी के अनुसार यूजर्स को ये चेक करने के लिए कि क्या उन्होंने वाक्य सही लिखा है या नहीं, उन्हे बस ग्रामर चेक, चेक ग्रामर या ग्रामर चेकर के साथ सर्च में कोई भी एक वाक्य या वाक्यांश लिखना होगा. अगर यूजर का वाक्य सही होगा तो ग्रामर चेक सेक्शन या कार्ड में एक ग्रीन चेकमार्क दिखाएगा. जो की यह दर्शाएगा कि आपका वह वाक्य सही है. अगर आपका वाक्य गलत है तो गूगल आपको ग्रामर सुधारने का ऑप्शन देगा. इसके इस्तेमाल से लोग अपने वाक्यांश के क्रम को भी सही कर सकते हैं.

गूगल ने दी चेतावनी
कंपनी का कहना है कि फिलहाल यह फीचर 100 प्रतिशत सही नहीं हो सकता है. अगर आप कोई वाक्य अधूरा लिखते हैं तो यह रिजल्ट शो नहीं कर पाएगा. इस फीचर का इस्तेमाल कोई ऐसे कन्टेंट की खोज के लिए करता है जो की इसके अधीन है तो ग्रामर चेक उसकी जांच नहीं कर पाएगा.

यूजर्स को करता है अलर्ट
कंपनी ने इस गूगल सर्च ग्रामर चेक फीचर के लिए पिछले महीने के आखिर में एक सपोर्ट पेज लाइव किया था. गूगल ने बीते हफ्ते, यूजर्स को उनसे जूड़ी व्यक्तिगत जानकारी, गोपनीयता और ऑनलाइन सिक्योरिटी के साथ कोई छेड़ छाड़ ना हो उस पर कंट्रोल रखने में सहायता करने की घोषणा की है. यह फीचर लोगों को उनकी पर्सनल गतीविधियां ऑनलाइन दिखाई देने पर अलर्ट करेगा.

यह भी पढ़ें

Latest News

Vastu Tips For Office Table: सैलरी बढ़ने के साथ होगा प्रमोशन, बस ऑफिस के टेबल पर रख दें ये चीजें

Vastu Tips For Office Table: सनातन धर्म में वास्तु का विशेष महत्‍व होता है. वास्‍तु शास्त्र के नियमों का पालन...

More Articles Like This