Google Play Store से डाउनलोड नहीं हो रहे हैं Apps, तो अपनाएं ये ट्रिक्स

Must Read

Google Play Store: जैसा कि हम सभी को मालूम है कि Google Play Store एंड्रॉयड डिवाइस के लिए आधिकारिक ऐप Store है. यूजर्स को ऐप Store में अपने मनचाहे ऐप्स व गेम को डाउनलोड करने की सुविधा मिलती है. Play Store उन्हें नई सुविधाएं और सुधार पाने के लिए अपने ऐप और गेम को अपडेट करने में भी सक्षम बनाता है. हालांकि, कई बार यूजर्स को ऐप्स डाउनलोड करने में काफी समस्‍या आती है. अगर आपके फोन में भी Google Play Store से ऐप्स डाउनलोड नहीं हो रहे है तो ये खबर आपके लिए है.

जांचे अपना इंटरनेट कनेक्शन
Play Store से किसी भी ऐप्स को डाउनलोड करने के लिए एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन जरूरी है. ऐसे में सुनिश्चित करें कि आप एक विश्वसनीय वाई-फाई नेटवर्क से जुड़े हैं या आपके पास एक मजबूत मोबाइल डेटा सिग्नल है। आप अगर वाई-फाई का इस्‍तेमाल कर रहे है, तो किसी भी कनेक्शन समस्या से बचने के लिए अपने राउटर को री स्टार्ट करें.

Play Store का कैश और डेटा करें साफ
कई बार Play Store ऐप का कैश और डेटा ऐप्स को डाउनलोड होने से रोकता है. इस समस्‍या को हल करने के लिए अपने डिवाइस की सेटिंग में जाएं, ऐप्स या एप्लिकेशन मैनेजर सेक्शन पर जाएं, Google Play Store का पता लगाएं और उसका कैश और डेटा क्लीयर करें.  

उपलब्ध स्टोरेज स्पेस की करें जांच
आपके फोन में स्टोरेज कम है, तो यह ऐप्स को डाउनलोड होने से रोक सकता है. किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले सुनिश्चित करें कि फोन में पर्याप्त निःशुल्क संग्रहण है. अगर नहीं है तो कुछ फोटो, वीडियो को हटा दें और फिर ऐप डाउनलोड करने का प्रयास करें.

Play Store ऐप को करें अपडेट
अन्य ऐप्स की तरह, Play Store भी एक ऐप है और Google निर्बाध कार्यक्षमता सुनिश्चित करने के लिए इसे समय-समय पर अपडेट करता रहता है. Play Store ऐप के पुराने वर्जन संगतता समस्याओं का कारण बन सकते हैं, जिसकी वजह से डाउनलोड विफल हो सकता है.

इसे अपडेट करने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर खोलें.

अब ऊपरी-बाएं कोने में मेनू आइकन पर क्लिक करें और सेटिंग्स पर जाएं.

प्ले स्टोर वर्जन खोजने के लिए नीचे स्क्रॉल करें.

अगर कोई अपडेट उपलब्ध है, तो उसे इंस्टॉल करने के लिए ऑन-स्क्रीन संकेतों का पालन करें.

रीस्टार्ट करें अपना फोन
इतना सब करने के बाद भी अगर आपका फोन काम नहीं कर रहा है, तो अपने फोन को पूरी तरह से रीफ्रेश करने के लिए उसे रीस्टार्ट करें और फिर Play Store से ऐप करने का प्रयास करें.

Latest News

VIDEO: चुनाव के चक्कर में पवन सिंह का हो गया भारी नुकसान, फिर भी मुस्कुराते दिखे पावर स्टार

Bhojpuri Star Pawan Singh: भोजपुरी के चर्चित स्टार पवन सिंह इस साल बिहार के काराकाट सीट से चुनाव लड़ने...

More Articles Like This