How to Protect Your Instagram: एक छोटा सा मैसेज खाली करा देगा बैंक अकाउंट! Instagram पर चल रहा बड़ा फ्रॉड

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

How to Protect Your Instagram: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम (Instagram) की लोकप्रियता दुनियाभर में देखने को मिलती है. ये करोड़ों यूजर्स के पसंदीदा ऐप में से एक है. लोग इस पर अपने फोटोज, वीडियोज और रील्स शेयर करते हैं, लेकिन इन यूजर्स पर एक खतरा मंडरा रहा है.

दरअसल, इन दिनों इंस्टाग्राम पर एक बड़ा स्कैम चल रहा है जो रातोंरात आपका अकाउंट खाली करा सकता है. ऐसे में यूजर्स को बेहद सावधान रहने की आवश्यकता है. आइए आपको बताते हैं कि इस स्कैम से खुद को आप कैसे सुरक्षित रख सकते हैं…

इंस्टाग्राम पर फिशिंग स्कैम!

इंस्टाग्राम पर एक फिशिंग स्कैम चल रहा है. स्कैमर्स यूजर्स को लालच देकर उनके निजी डाटा चोरी कर लेते हैं. जो एक फ्रॉड का रास्ता खोल देता है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम यूजर्स के बीच काफी पॉपुलर है. जहां एक बड़ा स्कैम चल रहा. इन फ्रॉड से बचने का एक ही रास्ता है, वो है यूजर्स की सावधानी.

किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें

दरअसल, स्कैमर्स इंस्टाग्राम पर यूजर्स को अकाउंट वेरिफिकेशन, मुफ्त चीजें, तोहफा के नाम पर कोई लिंक शेयर करते हैं और उन्हें उस लिंक पर क्लिक करने को कहते हैं. जैसे ही यूजर उनकी बातों में आकर लिंक पर क्लिक करता है, वैसे ही उनकी निजी जानकारी स्कैमर्स चुरा लेते हैं. ऐसे में किसी भी प्लेटफॉर्म पर अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें. ये यूजर्स की ऑनलाइन एक्टिविटी को ट्रैक करता है.

ये भी पढ़ें- Tech News: Realme P1 5G Series के दो Smartphone की पहली सेल आज होगी लाइव, इतने रुपये की मिलेगी छूट

अनजान व्यक्ति से रहें सतर्क

अगर इंस्टाग्राम पर आपको किसी अनजान व्यक्ति का मैसेज आता है, तो अलर्ट हो जाएं. उनका जवाब देने से पहले उनकी प्रोफाइल चेक करें कि वो अकाउंट वेरिफाइड है या नहीं. अगर आपको जरा भी संदेह होता है तो, उनके मैसेज का जवाब न दें और उस अकाउंट तो तुंरत ब्लॉक कर दें.

अपना पर्सनल डाटा शेयर करने से बचें

अपना पर्सनल डाटा किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर करने से बचें. जैसे- क्रेडिट कार्ड, पासवर्ड. स्कैमर्स आपकी निजी जानकारी चुराने के लिए आपको कोई लालच देंगे और डिटेल शेयर करते ही आपका बैंक अकाउंट खाली हो जाएगा. इंस्टाग्राम पर कोई वेरिफिकेशन नहीं होता है. इसलिए कभी भी किसी के साथ अपना ओटीपी, पासवर्ड शेयर न करें.

Latest News

05 May 2024 Ka Panchang: रविवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

05 May 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त...

More Articles Like This