Nasa New Research: वैज्ञानिकों ने खोजी ऐसी अनोखी जगह, जहां आसमान से होती है ‘शराब’ की बारिश!

Must Read

Nasa New Unique Research Alcohol In Space: आधुनिकता के इस दौर में वैज्ञानिक आए दिन नए नए रिसर्च करते रहते हैं. वैज्ञानिक पृथ्वी से लेकर अंतरिक्ष तक मौजूद ऐसे रहस्यमय चीजों के बारे में रिसर्च करते हैं, जिसके बारे में हमें पता नहीं होता है. अब तक हम सभी जानते हैं कि धरती पर आसमान से पानी की बारिश होती है, लेकिन नासा के वैज्ञानिकों ने एक ऐसे रहस्यमय जगह की खोज की है, जहां पर आसमान से शराब की बारिश होती है. आइए जानते हैं इसके बारे में…

दरअसल, अंतरराष्ट्रीय स्पेस एजेंसी नासा (NASA) के अनुसार शराब की बरसात करने वाले ग्रह पर अल्कोहल सूक्ष्म आणविक रूप में पाया जाता है. जो स्पेस में प्रोपेनॉल के फॉर्म में पाया जाता है. यहां बरसने वाले अल्कोहल की बेहद छोटे आकार की बूंदे आणविक के रूप में मौजूद हैं. जानकारी के अनुसार रिसर्चर्स इस क्षेत्र में शोध का काम कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि यहां रिसर्चर्स भविष्य में कई अन्य रहस्यों से भी पर्दा उठाएंगे.

जानिए कहां है ये जगह
वैज्ञानिकों के अनुसार अल्कोहल की बरसात वाली यह अनोखी जगह सैगिटेरियस B2 में पाया गया है. इसी क्षेत्र में बाहरी आकाशगंगा का एक बड़ा ब्लैकहोल भी मौजूद है. यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया के एस्ट्रोकेमिस्ट रॉब गैरोड इस क्षेत्र को बेहद यूनिक मानते हैं और इसकी संरचना को वह बहुत शक्तिशाली बताते हैं. साल 2016 से ही वैज्ञानिक इस पर नजर बनाए हुए हैं और यहां पर होने वाली हर गतिविधियों को नासा (NASA) लगातार नोट कर रहा है.

पीने योग्य नहीं है शराब
आपको बता दें कि अगर आप यह शराब पीने की सोच रहे हैं तो यह बात अपने मन से निकाल दें. बता दें कि यह क्षेत्र धरती से करीब 170 प्रकाशवर्ष दूर है. यह सैगिटेरियस B2 स्पेस में प्रोपेनॉल के फॉर्म में पाया जाता है. जिसके चलते यह पीने योग्य नहीं होता है. स्पेस में इस जगह की खोज करने में अटाकामा लार्ज मिलिमीटर/सबमिलिमीटर एरे टेलीस्कोप ने वैज्ञानिकों की मदद की है. ज्ञात हो कि इस खोज को साल 2016 में अंजाम दिया गया था.

ये भी पढ़ेंः AI का नया कमाल! अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से बुझेगी जंगल की आग, जानिए कैसे?

Latest News

Maharashtra News: अब तक हुए चार चरण के चुनाव में लगभग पूर्ण बहुमत प्राप्त कर चुकी है भाजपा: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी , सांसद दिनेश शर्मा ने ठाणे...

More Articles Like This