Tech News: अब ऑनलाइन रिस्क हो जाएगा कम, Snapchat ने लाया नया सेफ्टी फीचर

Must Read

Snapchat New Feature: आज के इस डिजिटल दौर में ऑनलाइन सुरक्षा को लेकर लगातार सवाल खड़े हो रहे हैं. ऑनलाइन रिस्क दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. कई बार हमें अनजाने लोग कुछ गलत कंटेंट्स या मैसेजेस भेजते हैं. जिसको लेकर सोशल मीडिया ऐप ने तमाम तरह के बदलाव किए हैं. दरअसल, वाट्सऐप, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट (Snapchat) भी युवाओं के बीच काफी पॉपुलर है. इस ऐप पर यूजर्स घंटों गुजार देते हैं. वैसे तो स्नैपचैट पर कई सेफ्टी फीचर्स हैं, लेकिन युवाओं को ऑनलाइन रिस्क से बचाने के लिए ऐप ने एक नया फीचर ऐड किया है. आइए बताते हैं इस नए फीचर के बारे में.

ये भी पढ़ें- Honor ने की भारत में धमाकेदार वापसी की तैयारी, लॉन्च करेगा 200MP कैमरा वाला फोन

अकाउंट्स को करेगा ब्लॉक
सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर हमें कई बार ऐसे लोग मैसेज करते हैं, जिन्हें हम नहीं जानते हैं. ऐसे में स्नैपचैट ने युवाओं को इस रिस्क से बचाए रखने के लिए एक नया फीचर ऐप में ऐड किया है. कंपनी ने एक स्ट्राइक सिस्टम और डिटेक्शन टेक्नोलॉजी ऐप में जोड़ी है, जिससे अगर कोई गलत कंटेंट भेजता है, वैसे अकाउंट्स को ये ब्लॉक कर देगा. इस नए फीचर से ऐप को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी. इस फीचर के चलते अनजाने लोग मैसेज नहीं कर पाएंगे. केवल वही लोग मैसेज कर पाएंगे जो म्यूच्यूअल फ्रेंड लिस्ट में हों.

पॉप-अप मैसेज के जरिए मिलेगी जानकारी
स्नैपचैट की पैरेंट कंपनी स्नैप इंक के मुताबिक, अगर कोई अनजान व्यक्ति स्नैपचैट पर जुड़ने की कोशिश करता है, जिन्हें हम नहीं जानते हैं, तो फोन पर एक पॉप-अप मैसेज फ्लैश होगा. इस मैसेच के जरिए आप उस अनजान अकाउंट को ब्लॉक कर रिपोर्ट करने का ऑप्शन मिलेगा. ये नया ‘स्ट्राइक सिस्टम’ रिपोर्ट की गई उम्र-अनुचित कंटेंट को तुरंत हटा देता है. जानकारी के अनुसार, अभी ये फीचर फेज मैनेर में रोलआउट हो रहा है.

बच्चों के लिए पहले से ही है ये नियम
आपको बता दें कि स्नैपचैट पर फ्रेंड्स बनाने के पहले से ही खास नियम है. कंपनी इन नियमों को और रिफाइन करने जा रही है. नए नियम के तहत किसी से जुड़ने के लिए ज्यादा म्यूचल फ्रेंड्स की जरूरत पडे़गी. कंपनी का ये नया कदम टीनएजर्स से जुड़े मामलों जैसे यौन शोषण, अश्लील कंटेंट से बचाव करने में मदद मिलेगी.

Latest News

Horoscope: वृषभ, सिंह, मकर राशि के जातकों के लिए शुभ रहेगा दिन, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 06 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This