Tech News: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ना करना हो सकता है नुकसानदायक? जानिए नियम

Must Read

Tech News: आज के समय में क्रेडिट कार्ड एक अच्छा विकल्प है. समय के बदलाव और लोगों का क्रेडिट कार्ड को लेकर भरोसे के कारण, इसे जारी करने वाली संस्थाओं ने इसका प्रोसेस काफी आसान बना दिया है. अनुमान के मुताबिक हर नौकरी पेशा इंसान आज के समय में क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करता है, इतना ही नहीं कंपनिया भी अपने यूजर्स बढ़ाने के लिए आकर्षक ऑफर देती हैं. ऐसे में कई लोग ऑफर के चक्कर में एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड बनवा लेते हैं. ऐसे में कई लोगों के मन में ये भी सवाल है, कि अगर आपके पास के कई क्रेडिट कार्ड हैं और उसका इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है. तो क्या इससे किसी प्रकार का कोई नुकसान है.

जानिए क्या है क्रेडिट कार्ड प्रयोग के नियम
अगर आपके पास एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड है और आप इसका इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तो इसमे नुकासन वाली कोई बात नहीं है. इस बात का ध्यान देना होगा कि आपके कार्ड की कोई एनुअल फीस ना लगती हो. अगर आपके कार्ड की किसी भी प्रकार की एनुएल फीस लग रही है तो तुरंत आप इस डाउनग्रेड करवाकर ऐसा कार्ड ले लें जिस पर कोई फीस न लगती हो. इस क्रेडिट कार्ड को अपने पास रखें. इस बात का ध्यान रखें की आपके पास जो क्रेडिट कार्ड है उसकी किसी भी प्रकार की कोई फीस ना लगती हो.

बंद कराने पर क्या पड़ेगा प्रभाव
कई बार लोग सोचते हैं कि अगर कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो उसे बंद करवा दें. ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. दरअसल, क्रेडिट कार्ड बंद कराने का सीधा प्रभाव आपके क्रेडिट स्कोर पर पड़ेता है. ऐसे में क्रेडिट कार्ड क्लोज कराने के स्थान पर उसे अपने ही पास रखें. इसी के साथ अगर आपने कोई एक कार्ड बंद कर दिया और दूसरे का प्रयोग कर रहे हैं, तो आपकी क्रेडिट हिस्ट्री पर भी इसका असर पड़ेगा. आपको बता दें कि अच्छी क्रेडिट हिस्ट्री आपको बड़ा लोन लेते समय काम आती है.

यह भी पढ़ें-

Entertainment: भीड़ में की गई है मारने की कोशिश… राखी सावंत ने लगाया बड़ा आरोप

Latest News

VIDEO: चुनाव के चक्कर में पवन सिंह का हो गया भारी नुकसान, फिर भी मुस्कुराते दिखे पावर स्टार

Bhojpuri Star Pawan Singh: भोजपुरी के चर्चित स्टार पवन सिंह इस साल बिहार के काराकाट सीट से चुनाव लड़ने...

More Articles Like This