सावधान! आपकी प्राइवेट बातें सुन रहा कोई दूसरा, बचा सकती है सिर्फ ये सेटिंग

Must Read

Smartphone Hacking: आजकल हैकिंग, ब्लैकमेलिंग, स्कैम जैसी तमाम खबरें आए दिन सुनने को मिलती हैं. इस डिजिटल युग में कुछ भी असंभव नहीं है. कोई आपकी निजी जानकारी कहीं भी बैठ- बेठे एक्सेस कर सकता है. अपने फोन में हम कई एप्स को इंस्टॉल कर लेते हैं और बिना सोचे-समझे फोन के कॉन्टैक्ट्स, माइक्रोफोन और कैमरे का एक्सेस दे देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये परमिशन देना कितना खतरनाक हो सकता है. क्योंकि ये एप्स और आपका फोन हमेशा आपकी बातें सुनते रहते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपकी गोपनीय बातें किसी दूसरे तक ना पहुंचे तो आप स्मार्टफोन में कुछ जरूरी सेटिंग ऑन कर सकते हैं. अगर आपको इस सेटिंग्स के बारे में नहीं पता है तो हम आपको इसकी पूरी जानकारी देते हैं.

सचेत हो जाएं इस खतरे से
अगर हमारी पर्सनल बातचीत पर किसी दूसरे की नजर हो तो ये हमारे लिए मुसीबत बन सकता है. सामने वाला निजी बातों का गलत तरीके से फायदा उठा सकता है. आजकल हर ऐप हमारे माइक्रोफोन का एक्सेस मांगता है. खतरा तब बढ़ जाता है जब आप थर्ड पार्टी ऐप्स भी फोन में रखते हैं, क्योकि इनका कोई भरोसा नहीं है कि ये किस तरह ऑपरेट होते हैं. आपको अंदाजा भी नहीं होगा लेकिन आपकी निजी बातें किसी दूसरे व्यक्ति तक रियल टाइम में पहुंच रही होंगी. आपने एक चीज ध्यान दिया होगा कि आप किसी प्रोडक्ट के बारे में बात कर रहे होते हैं और उसके ऐड मोबाइल पर आने लगते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम लोग वॉइस असिस्टेंट (Voice Assistant) को ऑन रखते हैं और इसे माइक्रोफोन का एक्सेस मिला रहता है.

ऐसे रखें खुद को सेफ
अगर आप चाहते हैं कि आपकी कॉलिंग सुरक्षित हो जाए तो microphone का एक्सेस सभी ऐप से काम होने के बाद हटा दें. बिना सोचे-समझे किसी भी ऐप को कोई परमिशन न दें, क्योंकि इससे डेटा चोरी होने के खतरा बढ़ सकता है. हम आपको यही सलाह देंगे कि इस डिजिटल युग में हर ऑप्शन को जानकर/समझकर ही सेलेक्ट करें और बिना पढ़े लिखे कुछ भी चूज न करें. फोन में ऐसे एप्स को ही रखें जिनपर आपको भरोसा हो और थर्ड पार्टी वेबसाइट और ऐप्स से जितना हो सके उतना दूर रहें. किसी भी प्लेटफॉर्म पर अपना नंबर, मेल आईडी और बैंकिंग डिटेल्स शेयर न करें.

क्या है प्रोसेस
अगर आप चाहते हैं कि आपकी कॉलिंग सुरक्षित हो जाए तो इस स्टेप को फॉलो करें

  • सबसे पहले अपने फोन के सेटिंग में जाएं
  • इसके बाद Privacy & Settings ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • यहां आपको Microphone का लेबल दिखाई देगा.

यह भी पढ़ें-

Latest News

Horoscope: कन्या, तुला, मकर राशि के जातकों को बरतनी होगी सावधानी, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 04 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This