Technology: भूलकर भी ना रखें फोन के कवर में नोट, जा सकती है जान!

Must Read

Heating Issue In Smartphone: आपने ध्यान दिया होगा कि ज्यादात्तर लोग अपने फोन के कवर के पीछे 50, 100, 200 या 500 का नोट रखते हैं. आप भी उनमें से एक हो सकते हैं. पैसों को खोने के डर से या कभी इमरजेंसी में काम आने के लिए, लोग जल्दबाजी में इन पैसों को कवर के पीछे रख लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस चीज को आप बहुत नॉर्मल समझते हैं, वह आपकी जान भी ले सकती है. आइए हम आपको बताते हैं कि फोन के कवर में नोट रखना क्यों जानलेवा है.

जानिए क्यों नहीं रखना चाहिए फोन के पीछे नोट
नोट कागज से बने होते हैं और इन्हें बनाने में कई प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है. जब आप फोन काफी देर से यूज कर रहे होते हैं तो फोन हीट हो जाता है. ऐसे में अगर आपने कवर में नोट रखे होते हैं तो फोन का हीट रिलीज नहीं हो पाता और नोट में मौजूद केमिकल की वजह से उसमें आग लग सकती है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि फोन का कवर बहुत सावधानी से सोच समझ कर लगाएं, क्योंकि अगर कवर टाइट होगा तो फोन के ब्लास्ट होने के चांसेज बढ़ जाते है.

नहीं हो पाती हीट रिलीज
हम अपना ज्यादातर समय स्मार्टफोन पर ही बिताते हैं. आपने ध्यान दिया होगा कि, जब आप फोन ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो वह गर्म हो जाता है. जैसे ही फोन की हीट बढ़ती है तो फोन का बैक साइड जलने लगता है. ऐसे में अगर आपने अपने फोन के कवर में नोट रखा है तो फोन का हीट रिलीज नहीं हो पाता और इसकी वजह से वो ब्लास्ट हो सकता है और आपकी जान तक ले सकता है. यही वजह है कि एक्सपर्ट्स कहते हैं कि फोन में ज्यादा टाइट कवर नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि इसकी वजह से भी फोन फट सकता है.

ये भी पढ़ेंः Nasa New Research: वैज्ञानिकों ने खोजी ऐसी अनोखी जगह, जहां आसमान से होती है ‘शराब’ की बारिश!

Latest News

Gold Silver Price: सोने-चांदी की कीमत में भारी गिरावट, जानिए कितना हुआ सस्ता?

Gold Silver Price Today, 02 May 2024: शादी विवाह का सीजन समाप्त हो गया है. वहीं, अक्षय तृतीया का...

More Articles Like This