WhatsApp लेकर आया ‘चैनल’ फीचर, जानिए कैसे करेगा काम और इसके फायदे

Must Read

WhatsApp Channel Feature: व्हाट्सएप (WhatsApp) दुनिया का लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है. कंपनी आए दिन अपने यूजर्स की सुविधा के लिए नए-नए फीचर्स लाती रहती है. हाल ही में व्हाट्सएप पर इंस्टाग्राम जैसा एक नया फीचर (WhatsApp New Feature) आ गया है. इस चैनल फीचर को भारत सहित 150 से ज्यादा देशों में रोलआउट कर दिया गया है. ये नया फीचर बिल्कुल इंस्टाग्राम के ब्रॉडकास्ट चैनल की तरह काम करेगा. यूजर्स इस चैनल फीचर को व्हाट्सएप के ‘Updates’ टैब के अंदर देख पाएंगे. फीचर उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद होगा, जो सोशल मीडिया पर पॉपुलर हैं या कंटेंट बनाते हैं.

क्या है चैनल फीचर?
नया चैनल फीचर ग्रुप्स और कम्यूनिटी फीचर से बहुत अलग है. कंपनी ने इस फीचर को ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाने के लिए बनाया है. आपको बता दें कि ये वॉट्सएप पर मौजूद अन्य फीचर्स की तरह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं है. कंपनी एडमिन को चैनल क्रिएट करने पर कई तरह के अधिकार देती है, जैसे इसमें कौन-कौन जुड़ सकता है, कंटेंट फॉरवार्डिंग आदि.

ये भी पढ़ें- Apple ने लॉन्च किया iPhone 15 सीरीज, इस दिन से शुरु होगी प्री बुकिंग, जानें कीमत

कैसे करता है काम?
व्हाट्सएप का चैनल फीचर हूबहू वैसे ही काम करता है इंस्टाग्राम का चैनल फीचर. एडमिन इसमें फोटो, वीडियो, वॉइस-नोट, इमोजी कुछ भी फॉलोअर्स के लिए पोस्ट कर सकते हैं. आपको चैनल में ऐड होने के लिए सबसे पहले इसे सर्च करना होगा. इस फीचर में फॉलोअर्स और एडमिन के बारे में जानकारी एक-दूसरे को नहीं मिलती है. इसके जरिए लोग आसानी से अपने पसंदीदा क्रिएटर या व्यक्ति के साथ जुड़ सकते हैं.

ज्यादा जानकारी हासिल की जा सकती है
चैनल फीचर फिलहाल नया है. आने वाले समय में कंपनी इसमें कई अपडेट्स लाने वाली है. 30 दिन के अंदर ही एडमिन को अपने चैनल में पोस्ट को एडिट करने की परमिशन दी जाएगी. जिसके बाद ये व्हाट्सएप सर्वर से डिलीट हो जाएगी. इसके अलावा किसी पोस्ट को चैनल से ग्रुप या चैट्स में शेयर करने पर सामने वाले व्यक्ति को चैनल से जुड़ने का लिंक भी मिलेगा. जिससे यूजर को उस विषय में ज्यादा जानकारी हासिल करने में मदद मिलेगी.

किसी भी चैनल में ऐसे जुड़े

  • यूजर्स किसी भी चैनल से जुड़ने के लिए व्हाट्सएप को अपडेट कर लें.
  • इसके बाद ऐप में जाकर ‘Updates’ टैब में आएं. जहां स्टेटस के नीचे अलग-अलग चैनल दिखेंगे. अपनी पंसद के हिसाब से आप किसी भी चैनल में जुड़ सकते हैं. अगर आपको ये फीचर नहीं दिख रहा तो आपको थोड़ा इंतजार करने की जरूरत है.
Latest News

Elon Musk की टेस्ला ने भारतीय टेस्ला पर ट्रेडमार्क उल्लंघन का लगाया आरोप, खटखटाया दिल्ली HC का दरवाजा

Tesla vs Tesla: एलन मस्क की इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी टेस्ला ने एक भारतीय कंपनी ट्रेडमार्क के उल्लंघन का आरोप...

More Articles Like This