Skin Care Tips: सोने से पहले चेहरे पर ऐसे लगाएं हल्दी, चेहरा करेगा ग्लो

Must Read

Skin Care Tips: हर महिला की ख्वाहिश होती है कि वह सबसे खूबसूरत दिखे और उसकी त्वचा नेचुरली चमकती रहे. कई बार अपनी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए वो कुछ घरेलु नुस्खे अपनाती हैं, लेकिन उन्हें कोई फायदा नहीं मिलता है. आज हम आपकी सारी प्रॉब्लम्स का सॉल्यूशन लेकर आए हैं, जिसे लगाते ही आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा. अगर आपको अपने चेहरे की रंगत सुधारनी है, तो रात में सोने से पहले हल्दी का इस्तेमाल करें. आइए आपको बताते हैं कि हल्दी का इस्तेमाल (How to use turmeric on face) कैसे करना चाहिए.

चेहरे की रंगत बदल देगी हल्दी
हल्दी हमारी सेहत के साथ-साथ स्कीन के लिए भी फायदेमंद होती है. इसको लगाने से हमारी त्वचा की सारी गंदगी आसानी से निकल जाती है और चेहरे की रंगत भी बदल देती है. सोने से पहले हल्दी को चेहरे पर लगाने से स्किन की डार्कनेस कम होने लगती है और नैचुरल ग्लो मिलता है. चमक बढ़ाने के लिए आप हल्दी में बेसन और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. फिर 10 मिनट तक सुखने के बाद धो लें.

ये भी पढ़ें- Lifestyle: चेहरे को बेदाग और सुंदर बनाने के लिए ना करें ये 5 गलतियां, तुरंत सुधारें स्किन केयर रुटीन

मुंहासे करती है दूर
हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं. ये दाग-धब्बे और मुंहासों का इलाज करने में मदद करते हैं. चेहरे के मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आप 1 चम्मच हल्दी में आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. इसके बाद जहां भी आपके चेहरे पर मुंहासे हैं, वहां इसे लगा ले. 10 मिनट तक सूखने दें. इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें.

झुर्रियों से दिलाती है छुटकारा
कई महिलाओं को कम उम्र में ही झुर्रियों की समस्या होने लगती है. अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हल्दी, चावल का पाउडर और टमाटर रस मिलाकर सोने से पहले चेहरे पर लगाएं. लगभग 20 मिनट तक इसे सूखने दें और इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें.

चेहरे को करती है साफ
चेहरे को फेस वॉश से धोने के बाद भी उसपर गंदगी व धूल-मिट्टी जमी रहती है. जिससे हमारे पोर्स बंद हो जाते हैं और स्किन डैमेज होने लगती है. चेहरे को साफ करने के लिए हल्दी के साथ दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए सुखने दें. इसके बाद हल्के हाथ से रब करते हुए हटाएं. फिर साफ पानी से चेहरा धो लें.

(लेख में दी गई जानकारी घरेलु नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टी नहीं करता है.)

Latest News

Horoscope: मेष, वृश्चिक, कुम्भ राशि के जातकों के लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा आज का दिन, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 05 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This