Mudde Ki Parakh: 2023 में पीएम मोदी ने कैसे जीती कूटनीतिक बाजी?

Upendrra Rai
Upendrra Rai
Chairman & Managing Director, Editor-in-Chief, The Printlines | Bharat Express News Network
Must Read
Upendrra Rai
Upendrra Rai
Chairman & Managing Director, Editor-in-Chief, The Printlines | Bharat Express News Network

Mudde Ki Parakh: वैश्विक उथल-पुथल, बढ़ते तनाव और बदलते गठबंधनों से चिह्नित एक वर्ष में, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2023 में अंतरराष्ट्रीय कूटनीति के मंच पर बड़े विजेताओं में से एक के रूप में उभरे। जबकि अन्य नेताओं ने महामारी के बाद की चुनौतियों से निपटने के लिए संघर्ष किया। दुनिया में, पीएम मोदी ने जटिल भू-राजनीतिक परिदृश्य से निपटने, नई साझेदारियाँ बनाने, भारत के वैश्विक कद को बढ़ाने और अपने राष्ट्रीय हितों को आगे बढ़ाने में उल्लेखनीय कौशल और दृढ़ता का प्रदर्शन किया। पीएम मोदी की कूटनीतिक सफलता 2023 में 11 देशों की उनकी विदेश यात्राओं में स्पष्ट थी, जहां उनका गर्मजोशी से स्वागत और उच्च स्तरीय जुड़ाव हुआ। उन्होंने जापान में G7 शिखर सम्मेलन में अतिथि के रूप में भाग लिया, जहां उन्होंने दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोकतंत्रों के नेताओं से मुलाकात की और जलवायु परिवर्तन, व्यापार, आतंकवाद और भारत-प्रशांत सुरक्षा जैसे मुद्दों पर चर्चा की।

उन्होंने भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के रणनीतिक समूह ‘क्वाड’ शिखर सम्मेलन में भी भाग लिया, जहां उन्होंने स्वतंत्र और खुले भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि की और वैक्सीन प्रॉडक्शन और डिस्ट्रिब्यूशन को बढ़ावा देने के लिए एक संयुक्त पहल की घोषणा की। पीएम मोदी ने पापुआ न्यू गिनी का भी दौरा किया और ऐसा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बने, और इंडो पैसेफिक आइलैंड्स कोऑपरेशन मंच के तीसरे शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की, जहां उन्होंने द्वीपीय देशों के लिए कई विकास परियोजनाओं और रियायती कर्ज की घोषणा की। इसके बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की यात्रा की, जहां प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस और भारतीय प्रवासियों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।

उन्होंने यह भी घोषणा की कि सिडनी में हैरिस पार्क क्षेत्र को ‘लिटिल इंडिया’ के रूप में पहचाना जाएगा, जिससे भारतीय समुदाय प्रसन्न हुआ। जून में पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा उनके राजनयिक कैलेंडर का एक और मुख्य आकर्षण थी। व्हाइट हाउस में उनका औपचारिक स्वागत किया गया, जहां उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ सार्थक बातचीत की और यूएस के फर्स्ट कपल द्वारा आयोजित स्टेट डिनर होस्ट किया गया। उन्होंने अमेरिकी कांग्रेस के एक संयुक्त सत्र को भी संबोधित किया, जहां उनके भाषण के लिए खड़े होकर उनका अभिनंदन किया गया, जिसमें उन्होंने अमेरिका-भारत साझेदारी को “21वीं सदी की निर्णायक साझेदारी” के रूप में सराहा। उन्होंने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन और अन्य प्रमुख अधिकारियों और सांसदों से भी मुलाकात की।

उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों और उद्योगों के सीईओ, पेशेवरों और हितधारकों के साथ भी बातचीत की और भारतीय-अमेरिकी समुदाय के साथ बैठकें कीं। पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के बाद मिस्र (इजिप्ट) की यात्रा हुई, जहां उन्होंने राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी से मुलाकात की और व्यापार, निवेश, ऊर्जा, रक्षा तथा आतंकवाद विरोधी क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। उन्होंने ग्रैंड मिस्र संग्रहालय और गीज़ा के पिरामिडों का भी दौरा किया और काहिरा में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम मोदी की कूटनीतिक पहुंच लोकतांत्रिक दुनिया तक सीमित नहीं थी। उन्होंने जुलाई में शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन की भी मेजबानी की, जहां उन्होंने रूस, चीन, ईरान और अन्य देशों के नेताओं का स्वागत किया। उन्होंने अगस्त में दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भी भाग लिया, जहां उन्होंने वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने और नई पहल शुरू करने के लिए ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका के नेताओं से हाथ मिलाया।

उन्होंने इन शिखर सम्मेलनों के मौके पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात की और कुछ मुद्दों पर मतभेदों के बावजूद उनके साथ सौहार्दपूर्ण और व्यावहारिक संबंध बनाए रखा। पीएम मोदी की सबसे बड़ी उपलब्धि सितंबर में नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन की सफल मेजबानी थी, जहां उन्होंने दुनिया के सामने भारत के नेतृत्व और दृष्टिकोण का प्रदर्शन किया। उन्होंने दुनिया की सबसे प्रभावशाली अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं के साथ-साथ अफ्रीकी संघ का भी स्वागत किया, जिसे उन्होंने जी20 के स्थायी सदस्य के रूप में घोषित किया था। उन्होंने शिखर सम्मेलन सत्र की भी अध्यक्षता की, जहां उन्होंने वैश्विक पुनर्प्राप्ति, जलवायु कार्रवाई, सतत विकास, स्वास्थ्य, डिजिटल परिवर्तन और आतंकवाद विरोधी जैसे विषयों पर चर्चा का संचालन किया। वह जी20 सदस्यों के प्रतिस्पर्धी हितों और दृष्टिकोणों के बीच संतुलन बनाने में भी कामयाब रहे और एक सर्वसम्मत घोषणा करवाई जो भारत की प्राथमिकताओं और मूल्यों को प्रतिबिंबित करती है।

2023 में पीएम मोदी का कूटनीतिक प्रदर्शन उनके कुछ समकक्षों के साथ बिल्कुल विपरीत था, जिन्हें अपनी विदेश नीति में असफलताओं और चुनौतियों का सामना करना पड़ा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जो अमेरिका के वैश्विक नेतृत्व और विश्वसनीयता को बहाल करने के वादे के साथ व्हाइट हाउस में आए थे, उन्हें अफगानिस्तान से वापसी, यूक्रेन के युद्ध, ईरान परमाणु समझौते, चीन के साथ व्यापार युद्ध से निपटने के लिए आलोचना और प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा। म्यांमार में मानवाधिकार की स्थिति पर उन्हें अपनी पार्टी और रिपब्लिकन के घरेलू विरोध और प्रतिरोध का भी सामना करना पड़ा, जिन्होंने उनके विधायी एजेंडे और विदेश नीति पहल को अवरुद्ध कर दिया। लंबे राजनीतिक गतिरोध के बाद दिसंबर 2022 में सत्ता में लौटे इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्रों में अपनी आक्रामक और विस्तारवादी नीतियों के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अलगाव और निंदा का सामना करना पड़ा, खासकर 7 अक्टूबर के हमास हमले के बाद, जिसमें 1,300 से अधिक इजरायली लोग मारे गए थे।

उन्हें घरेलू स्तर पर कानूनी परेशानियों और भ्रष्टाचार के आरोपों का भी सामना करना पड़ा और उन्होंने अपने कुछ सहयोगियों और गठबंधन सहयोगियों का समर्थन भी खो दिया। दूसरी ओर, पीएम मोदी के कुछ सहयोगी भी 2023 में राजनयिक क्षेत्र में विजेता बनकर उभरे। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, जिन्होंने 2022 में यूक्रेन पर अपने आक्रमण पर अंतरराष्ट्रीय दबाव और प्रतिबंधों को खारिज कर दिया, ने क्षेत्र में सत्ता और प्रभाव पर अपनी पकड़ मजबूत की। उन्होंने चीन, ईरान, तुर्की, भारत और अन्य देशों के साथ अपनी पहुंच और सहयोग का विस्तार किया और सीरिया में युद्ध के समाधान और ईरान के साथ परमाणु वार्ता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, जिन्होंने 2020 के चुनाव में हार मानने से इनकार कर दिया और बाइडेन की वैधता और अधिकार को चुनौती देना जारी रखा, अपने समर्थकों और रिपब्लिकन पार्टी के बीच एक लोकप्रिय और प्रभावशाली व्यक्ति बने रहे। उन्होंने अपनी वैश्विक उपस्थिति और प्रासंगिकता भी बरकरार रखी और 2024 में फिर से राष्ट्रपति पद की दौड़ में आने के अपने इरादे की घोषणा की। पीएम मोदी ट्रम्प के सत्ता में लौटने की संभावना को पसंद करेंगे। पिछले कुछ वर्षों में दोनों नेताओं के बीच गहरी दोस्ती और केमिस्ट्री विकसित हुई है। वे भारत और अमेरिका दोनों जगह कई बार मिले हैं और गर्मजोशी भरे शब्दों तथा प्रशंसा और सम्मान के भावों का आदान-प्रदान किया है। उन्होंने एक-दूसरे को उनके फर्स्ट नेम से संबोधित करके, एक-दूसरे को गले लगाकर और हाथ पकड़कर अपना व्यक्तिगत तालमेल भी दिखाया है।

पीएम मोदी और ट्रम्प ने व्यापार, रक्षा, आतंकवाद विरोधी, ऊर्जा और भारत-प्रशांत सुरक्षा जैसे आपसी हित के विभिन्न मुद्दों पर भी सहयोग किया है। उन्होंने अपनी रणनीतिक साझेदारी और सहयोग को बढ़ाने के लिए क्वाड, 2+2 डायलॉग और रणनीतिक ऊर्जा साझेदारी जैसी कई पहल शुरू की हैं। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र, जी7 और जी20 जैसे वैश्विक मंच पर भी एक-दूसरे का समर्थन किया है। निष्कर्षतः, 2023 में पीएम मोदी की कूटनीतिक उपलब्धियों ने भारत के विदेशी संबंधों को प्रबंधित करने और अपने राष्ट्रीय हितों को आगे बढ़ाने में उनके कौशल, चपलता और दूरदर्शिता को प्रदर्शित किया। उन्होंने भारत के वैश्विक कद और प्रतिष्ठा को भी बढ़ाया और इसे शांति और विकास के लिए एक जिम्मेदार और विश्वसनीय भागीदार के रूप में स्थापित किया।

उन्होंने विभिन्न अभिनेताओं और हितधारकों के साथ संतुलन बनाने और जुड़ने तथा जटिल और गतिशील भू-राजनीतिक परिदृश्य को नेविगेट करने की अपनी क्षमता भी साबित की। उन्होंने महामारी के बाद की दुनिया में उत्पन्न चुनौतियों और अनिश्चितताओं का सामना करने में अपनी लचीलापन और अनुकूलन क्षमता भी दिखाई। 2023 में पीएम मोदी की कूटनीतिक सफलता उनके नेतृत्व और राजनेता कौशल का प्रमाण थी, और भारत और दुनिया के लिए गर्व और प्रेरणा का स्रोत रही।

Latest News

Lucknow News: मोदी सरकार के 10 साल भारत के आर्थिक अभ्युदय का काल: डॉ. राजेश्वर सिंह

Lucknow News: सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने लखनऊ का चुनावी पारा बढाते हुए पदयात्रा के माध्यम से भाजपा...

More Articles Like This