Mudde Ki Parakh: अडानी को बदनाम करने में जॉर्ज सोरोस का हाथ! OCCRP को दे रहे फंड?

Upendrra Rai
Upendrra Rai
Chairman & Managing Director, Editor-in-Chief, The Printlines | Bharat Express News Network
Must Read
Upendrra Rai
Upendrra Rai
Chairman & Managing Director, Editor-in-Chief, The Printlines | Bharat Express News Network

Mudde Ki Parakh: संगठित अपराध और भ्रष्टाचार रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट (OCCRP) की एक हालिया रिपोर्ट ने खोजी पत्रकारों के नेटवर्क की प्रामाणिकता और विश्वसनीयता पर सवाल उठाए हैं. पत्रकारों का यह नेटवर्क जॉर्ज सोरोस द्वारा वित्त पोषित है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अडानी ग्रुप की कंपनियों के कुछ निवेशकों के अडानी परिवार से संबंध है. जिन्होंने कंपनियों के स्टॉक की कीमतों में हेरफेर में मदद की है. हालांकि, अडानी ग्रुप ने इन आरोपों का खंडन किया है और इसे हिंडनबर्ग रिपोर्ट जैसा ही प्रयास बताया है.

समूह ने यह भी कहा है कि उसने सभी नियामक आवश्यकताओं और खुलासों का अनुपालन किया है और उसका अपने शेयरधारकों के कार्यों पर कोई नियंत्रण नहीं है. जून 2023 में जारी की गई हिंडनबर्ग रिपोर्ट में अडानी ग्रुप पर गंभीर आरोप लगाया गया था. रिपोर्ट में कहा गया था कि शेल कंपनियों का एक नेटवर्क बनाकर हेरफेर किया गया था. इसी से कंपनियों के शेयर की कीमतों को भी बढ़ाया गया था. हिंडनबर्ग रिपोर्ट ने इसके कुछ विदेशी निवेशकों के स्वामित्व और अस्तित्व पर सवाल उठाया था. इस रिपोर्ट के कारण अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई थी. भारत में ग्रुप की जांच की शुरू हुआ.

हालांकि, हिंडनबर्ग रिपोर्ट को अडानी ग्रुप के साथ-साथ स्वतंत्र विश्लेषकों ने खंडन किया. रिपोर्ट को टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क की कानूनी कार्रवाई का भी सामना करना पड़ा. दरअसल, मस्क ने हिंडनबर्ग पर उनकी कंपनी के बारे में गलत जानकारी फैलाने का आरोप लगाया था. सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त विशेषज्ञ समिति, सेबी और प्रवर्तन निदेशालय (ED) की जांच में अब तक अडानी समूह द्वारा नियामक विफलता या गलत काम का कोई सबूत नहीं मिला है. इसके विपरीत, ईडी ने कुछ भारतीय और विदेशी संस्थाओं के खिलाफ खुफिया जानकारी इकट्ठा की है जो हिंडनबर्ग रिपोर्ट और उनके द्वारा ली गई शॉर्ट सेलिंग पोजीशन से संबंधित भारतीय शेयर बाजार में संदिग्ध गतिविधियों में शामिल हो सकती हैं.

क्या है OCCRP?

ओसीसीआरपी खोजी पत्रकारों का एक वैश्विक नेटवर्क है जो संगठित अपराध और भ्रष्टाचार पर रिपोर्टिंग में विशेषज्ञता का दावा करता है. इसे अलग-अलग संस्थाओं से खूब पैसा मिलता है. जॉर्ज सोरोस की ओपन सोसाइटी फाउंडेशन की ओर से यह वित्त पोषित है. सोरोस एक फाइनेंसर है, जो दुनिया भर में कट्टरपंथियों को खूब डोनेशन देता है. सोरोस ने सार्वजनिक रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति अपनी नापसंदगी और भारत में सत्ता परिवर्तन देखने के अपने इरादे को व्यक्त किया है.

OCCRP रिपोर्ट का समय और मकसद संदिग्ध है, क्योंकि यह ऐसे समय में आया है जब अडानी समूह भारत और विदेशों में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में महत्वपूर्ण निवेश कर रहा है, और जब भारत विभिन्न तिमाहियों से बाहरी और आंतरिक चुनौतियों का सामना कर रहा है. यह रिपोर्ट पुराने आरोपों का दोहराव भी प्रतीत होती है, जिन पर अडानी समूह और अधिकारियों द्वारा पहले ही ध्यान दिया जा चुका है.

ओसीसीआरपी रिपोर्ट भारत के प्रमुख औद्योगिक समूहों में से एक को निशाना बनाकर उसकी आर्थिक वृद्धि और राष्ट्रीय सुरक्षा को कमजोर करने के एक बड़े एजेंडे का हिस्सा प्रतीत होती है. रिपोर्ट में विश्वसनीयता और सबूत का अभाव है, और इसे अडानी समूह के खिलाफ सोरोस द्वारा वित्त पोषित बदनामी अभियान के रूप में देखा जाना चाहिए.

OCCRP ने किया विशेष दस्तावेज़ होने का दावा

OCCRP रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उसे एक अज्ञात स्रोत से विशेष दस्तावेज़ प्राप्त हुए हैं, जिससे पता चलता है कि कैसे अडानी समूह की कंपनियों में कुछ सार्वजनिक निवेशक वास्तव में अडानी परिवार के सदस्यों से संबंधित हैं. रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि इन निवेशकों के पास शेल कंपनियों के माध्यम से अडानी समूह की कंपनियों में बड़ी हिस्सेदारी है और वे इन कंपनियों के स्टॉक की कीमतों को बढ़ाने या कम करने के लिए समन्वित व्यापारिक गतिविधियों में लगे हुए हैं.

रिपोर्ट में इनमें से कुछ निवेशकों के नाम बताए गए हैं और यह दिखाने के लिए चित्र और चार्ट दिए गए हैं कि ये निवेशक विभिन्न संस्थाओं के माध्यम से एक-दूसरे से और अडानी परिवार से कैसे जुड़े हुए हैं. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ये दस्तावेज़ साबित करते हैं कि अडानी समूह ने नियमों का उल्लंघन किया है.

आरोपों से अडानी ग्रुप का इनकार

अडानी समूह ने एक बयान जारी कर कहा, “ओसीसीआरपी रिपोर्ट पुराने और बदनाम आरोपों का दोहराव है जिसे अडानी समूह और अधिकारियों द्वारा पहले ही संबोधित किया जा चुका है. रिपोर्ट चयनात्मक और भ्रामक जानकारी पर आधारित है, और इसका उद्देश्य भ्रम पैदा करना है और जनता को गुमराह करें. यह रिपोर्ट भारत के प्रमुख औद्योगिक समूहों में से एक को निशाना बनाकर उसकी आर्थिक वृद्धि और राष्ट्रीय सुरक्षा को कमजोर करने के एक बड़े एजेंडे का हिस्सा है.” समूह ने यह भी स्पष्ट किया है कि “अडानी समूह कई प्रतिष्ठित वैश्विक निवेशकों सहित 1.5 मिलियन से अधिक शेयरधारकों के साथ एक पेशेवर रूप से प्रबंधित समूह है. समूह ने हमेशा कॉर्पोरेट प्रशासन और पारदर्शिता के उच्चतम मानकों का पालन किया है. समूह का अपने शेयरधारकों के कार्यों पर कोई नियंत्रण नहीं है.

निवेशक अपने निर्णय के अनुसार बाजार में शेयर खरीदने या बेचने के लिए स्वतंत्र हैं. समूह को किसी भी कथित संलिप्तता के बारे में कोई जानकारी या भागीदारी नहीं है. समूह ने ओसीसीआरपी को अपने दावों का समर्थन करने के लिए कोई विश्वसनीय सबूत प्रदान करने के लिए भी चुनौती दी है. ग्रुप ने कहा कि जो कोई भी उसकी प्रतिष्ठा को बदनाम करने या नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेगा उसके खिलाफ वह कानूनी कार्रवाई करेगा. अडानी समूह पर ओसीसीआरपी रिपोर्ट भारत के सबसे सफल और सम्मानित औद्योगिक समूहों में से एक की छवि और प्रतिष्ठा को धूमिल करने का एक संदिग्ध और दुर्भावनापूर्ण प्रयास है.

रिपोर्ट कमजोर और मनगढ़ंत दस्तावेजों पर आधारित है, जिनका अडानी समूह और अधिकारियों द्वारा पहले ही खंडन किया जा चुका है. यह रिपोर्ट भारत की प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और रणनीतिक हितों को निशाना बनाकर उसकी आर्थिक वृद्धि और राष्ट्रीय सुरक्षा को कमजोर करने की एक बड़ी साजिश का हिस्सा है. रिपोर्ट को जॉर्ज सोरोस द्वारा वित्त पोषित किया गया है, जो एक कुख्यात फाइनेंसर है, जिसका उद्देश्य कट्टरपंथियों को फंड देना है. रिपोर्ट को अडानी समूह के खिलाफ सोरोस बदनामी अभियान के रूप में खारिज कर दिया जाना चाहिए, और ओसीसीआरपी को उसकी गैर-जिम्मेदार और अनैतिक पत्रकारिता के लिए जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए.

Latest News

Israel: कर्नल काले को भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने दी श्रद्धांजलि

Israel: भारतीय दूतावास के दो अधिकारियों ने इस्राइल में कर्नल वैभव अनिल काले को अंतिम सम्मान दिया. दरअसल, इस्राइल...

More Articles Like This