Mudde Ki Parakh: OCCRP रिपोर्ट में सार और विश्वसनीयता का अभाव, अडानी ग्रुप को बदनाम करने की है कोशिश

Upendrra Rai
Upendrra Rai
Chairman & Managing Director, Editor-in-Chief, The Printlines | Bharat Express News Network
Must Read
Upendrra Rai
Upendrra Rai
Chairman & Managing Director, Editor-in-Chief, The Printlines | Bharat Express News Network

Mudde Ki Parakh: OCCRP खोजी पत्रकारों का एक वैश्विक नेटवर्क है जो भ्रष्टाचार और संगठित अपराध को उजागर करने का दावा करता है. हालांकि, भारत के सबसे सफल बिजनेस ग्रुप अडानी ग्रुप पर इसकी हालिया रिपोर्ट न तो विश्वसनीय है और न ही इसका कोई सबूत है. रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि अडानी ग्रूप ने अपने सार्वजनिक रूप से कारोबार वाले शेयरों में निवेश करने के लिए अपारदर्शी ऑफशोर फंड का उपयोग करके कानून का उल्लंघन किया, इसमें अडानी परिवार से जुड़े व्यापारिक साझेदारों की भागीदारी थी. हालांकि, रिपोर्ट अपना पक्ष रखने के लिए संदिग्ध स्रोतों और तथ्यों की चयनात्मक व्याख्या पर निर्भर करती है. इस निबंध में, मैं OCCRP रिपोर्ट की खामियों और कमजोरियों की जांच करूंगा और बताऊंगा कि इसे गंभीरता से क्यों नहीं लिया जाना चाहिए.

अडानी को बदनाम करने के लिए OCCRP ने लगाया आरोप

सबसे पहले, ओसीसीआरपी रिपोर्ट पुराने आरोपों पर आधारित है जिनकी भारतीय अधिकारियों ने पहले ही जांच कर ली है और उन्हें खारिज कर दिया गया है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अडानी ग्रुप के स्टॉक के कुछ विदेशी मालिक वास्तव में अडानी परिवार के मुखौटे हैं, जो ग्रुप के 75% से अधिक शेयरों को नियंत्रित करते हैं. यह 25% की न्यूनतम सार्वजनिक शेयरधारिता (MPS) आवश्यकता का उल्लंघन होगा, जो सुनिश्चित करता है कि सार्वजनिक निवेशकों के पास लिस्टेड कंपनियों में हिस्सेदारी है. हालांकि, ये आरोप नए नहीं हैं. यह आरोप पहली बार जनवरी 2023 में न्यूयॉर्क स्थित हिंडनबर्ग रिसर्च ने लगाया था.

हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप पर अपने स्टॉक मूल्य में हेरफेर करके अपने बाजार मूल्य को बढ़ाने का आरोप लगाया था. हालांकि, हिंडनबर्ग की रिपोर्ट गुमनाम स्रोतों, निराधार दावों और भ्रामक विश्लेषण पर आधारित थी. अडानी ग्रुप ने आरोपों का खंडन किया और हिंडनबर्ग द्वारा उठाए गए आरोपों का करारा जवाब दिया. भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने इस मामले की जांच के लिए एक विशेषज्ञ समिति नियुक्त की, जिसने जून 2023 में अपनी रिपोर्ट सौंपी. समिति को अडानी ग्रुप द्वारा एमपीएस आवश्यकता के उल्लंघन या स्टॉक की कीमतों में हेरफेर का कोई सबूत नहीं मिला. शेयर बाजार नियामक, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने भी आरोपों की जांच की और अडानी ग्रुप द्वारा कोई गलत काम नहीं पाया. इसलिए, ओसीसीआरपी रिपोर्ट केवल पुराने आरोपों को दोहरा रही है जो पहले ही झूठे साबित हो चुके हैं.

अडानी ग्रुप पर आरोप लगाने के लिए ओसीसीआरपी ने किया अविश्वसनीय स्रोतों और दस्तावेजों का उपयोग

दूसरा, ओसीसीआरपी रिपोर्ट संदिग्ध स्रोतों और दस्तावेजों पर निर्भर है जो इसके दावों को साबित नहीं करते हैं. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कई टैक्स हेवन, बैंक रिकॉर्ड और अडानी ग्रुप के ईमेल से विशेष दस्तावेज प्राप्त किए गए हैं, जो दिखाते हैं कि कैसे दो लोगों, नासिर अली शाबान अहली और चांग चुंग-लिंग ने मॉरीशस स्थित अपारदर्शी निवेश फंड के माध्यम से गुप्त रूप से अडानी ग्रुप के स्टॉक में निवेश किया था. रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि दोनों व्यक्तियों के अडानी परिवार से करीबी संबंध हैं और उन्होंने ग्रुप की कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए उनके प्रॉक्सी के रूप में काम किया. हालांकि, रिपोर्ट कोई प्रत्यक्ष सबूत नहीं देती है जो इन लोगों का अडानी परिवार से किसी भी तरह का संबंध हो.

रिपोर्ट परिस्थितिजन्य साक्ष्यों पर निर्भर करती है, जैसे कि अडानी ग्रुप से संबद्ध अन्य कंपनियों में उनकी भागीदारी या अपने फंड को निर्देशित करने के लिए अडानी परिवार के एक वरिष्ठ सदस्य द्वारा नियंत्रित कंपनी का उपयोग करना. हालांकि, ये कनेक्शन यह साबित नहीं करते हैं कि वे अडानी परिवार के लिए मुखौटे के रूप में काम कर रहे थे या उन्होंने किसी कानून का उल्लंघन किया था. इसके अलावा, रिपोर्ट यह नहीं बताती है कि उसने ये दस्तावेज़ कैसे प्राप्त किए या उनकी प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं की. रिपोर्ट स्वीकार करती है कि कुछ दस्तावेज़ “असत्यापित” हैं और “हो सकता है कि उनमें बदलाव किया गया हो”. इसलिए, ओसीसीआरपी रिपोर्ट संदिग्ध स्रोतों और दस्तावेजों पर आधारित है जो इसके दावों को साबित नहीं करते हैं.

अडानी ग्रुप की सफलता और प्रतिष्ठा को कमजोर करने की कोशिश

तीसरा, OCCRP रिपोर्ट उन तथ्यों को नज़रअंदाज करती है या गलत तरीके से प्रस्तुत करती है जो इसके कथन के विपरीत हैं. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अडानी ग्रुप का बाजार मूल्य उसके विदेशी निवेशकों द्वारा बढ़ाया गया है और यह उसके वास्तविक प्रदर्शन या क्षमता को नहीं दर्शाता है. हालांकि, रिपोर्ट इस तथ्य को नजरअंदाज करती है या कम महत्व देती है कि अडानी ग्रुप भारत के सबसे सफल और विविध व्यापार ग्रुपों में से एक है, जिसकी रुचि ऊर्जा, बुनियादी ढांचे, रसद, खनन, बंदरगाहों, हवाई अड्डों, रक्षा, मीडिया और प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में है. ग्रुप के पास भारत और विदेशों में बड़े पैमाने पर परियोजनाएं देने, नौकरियां पैदा करने, राजस्व उत्पन्न करने और सामाजिक विकास में योगदान देने का ट्रैक रिकॉर्ड है. ग्रुप को विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों और रेटिंगों द्वारा कॉर्पोरेट प्रशासन, स्थिरता और ग्राहक संतुष्टि में उत्कृष्टता के लिए भी मान्यता दी गई है. इसके अलावा, रिपोर्ट उन तथ्यों को गलत तरीके से पेश करती है जो बताते हैं कि अडानी ग्रुप का स्टॉक प्रदर्शन बाजार की ताकतों और निवेशकों के विश्वास से प्रेरित है.

उदाहरण के लिए, रिपोर्ट में हिंडनबर्ग के आरोपों के बाद अडानी ग्रुप के शेयर की कीमतों में गिरावट को इसके बढ़े हुए मूल्य के प्रमाण के रूप में जिक्र किया गया है. हालांकि, यह उल्लेख करने में विफल रहा कि ग्रुप द्वारा हिंडनबर्ग के दावों पर स्पष्टीकरण और खंडन प्रदान करने के बाद शेयर की कीमतें तेजी से बढ़ीं. इसी तरह, रिपोर्ट 2019 में मोदी के दोबारा चुनाव के बाद अडानी ग्रुप के शेयर की कीमतों में वृद्धि को उसके राजनीतिक दबदबे के सबूत के रूप में बताती है. हालांकि, इसमें यह उल्लेख नहीं किया गया है कि अन्य भारतीय कंपनियों को भी मोदी की जीत से लाभ हुआ क्योंकि इससे बाजार की धारणा और आर्थिक दृष्टिकोण को बढ़ावा मिला. इसलिए, OCCRP रिपोर्ट उन तथ्यों को नज़रअंदाज करती है या गलत तरीके से प्रस्तुत करती है जो इसके कथन के विपरीत हैं.

निष्कर्षतः अडानी ग्रुप पर ओसीसीआरपी रिपोर्ट में सार और विश्वसनीयता का अभाव है. यह रिपोर्ट पुराने आरोपों पर आधारित है जिनकी भारतीय अधिकारी पहले ही जांच कर चुके हैं और उन्हें खारिज कर चुके हैं. रिपोर्ट संदिग्ध स्रोतों और दस्तावेजों पर निर्भर करती है जो इसके दावों को साबित नहीं करते हैं. रिपोर्ट उन तथ्यों को नज़रअंदाज़ करती है या गलत तरीके से प्रस्तुत करती है जो इसके कथन के विपरीत हैं. यह रिपोर्ट अडानी ग्रुप की प्रतिष्ठा को धूमिल करने और उसके वैध व्यावसायिक हितों को कमजोर करने के लिए विदेशी मीडिया के एक वर्ग द्वारा समर्थित वित्त पोषित हितों के एक ठोस अभियान का हिस्सा है. सत्य, निष्पक्षता और न्याय को महत्व देने वाले किसी भी व्यक्ति को रिपोर्ट को गंभीरता से नहीं लेना चाहिए.

Latest News

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हादसाः पलटा ट्रक, एक ही परिवार के 13 लोगों की मौत

लाहौरः पाकिस्तान से भीषण सड़क दुर्घटना की खबर आ रही है. शनिवार को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक...

More Articles Like This