G20 Summit In Delhi: विदेशी मेहमानों के आने का सिलसिला शुरू, अमेरिकी राष्ट्रपति भारत के लिए रवाना

Must Read

G20 Summit In Delhi: राष्ट्रीय राजधानी में 9 और 10 सितंबर को 18वें जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है. इसको लेकर तमाम तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. इस शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए विदेशी मेहमानों के आने का सिलसिला भी शुरू हो गया है. जी20 के नेता आज शाम तक दिल्ली पहुंच जाएंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी भारत के लिए रवाना हो चुके हैं. इस शिखर सम्मेलन में 19 देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ सरकार के प्रमुख हिस्सा लेंगे.

इस शिखर सम्मेलन में यूरोपीय संघ भी शिरकत करेगा. जी20 के सदस्यों के आलवा 9 अन्य देशों के राष्ट्र अध्यक्ष बतौर अतिथि देश, बैठक में भाग लेने दिल्ली पहुंचेंगे. बता दें कि विश्व के 20 प्रमुख देशों ने 1999 में एशियाई वित्तीय संकट के बाद एक आर्थिक समूह बनाया था. जिसे जी20 के नाम से जाना जाता है. जी20 समूह वर्तमान में वैश्विक सकल घरेलू उत्पादन (जीडीपी) में 80 फीसदी और अंतरराष्ट्रीय व्यापार में 75 फीसदी भागीदारी रखता है. इस शिखर सम्मेलन में अब तक 18 बैठकें की जा चुकी हैं. वहीं, 18वां जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन भारत में किया जा रहा है.

जी 20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर नई दिल्ली में तमाम पाबंदियां लगाई गई हैं. आज सुबह 5 बजे से 10 सितंबर की रात 11 बजकर 59 मिनट तक राजधानी को नियंत्रित क्षेत्र-एक के रूप में चिन्हित किया गया है. दिल्ली पुलिस ने लोगों से सैर के लिए, साइकिल चलाने या पिकनिक के लिए इंडिया गेट और कर्तव्य पथ न जाने का आग्रह किया है. जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर राजधानी को दुल्हन की तरह सजाया गया है. जानकारी हो कि ये बैठकें दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में होगा.

यह भी पढ़ें-

G20 Summit In Delhi: सज कर तैयार राजधानी दिल्ली, इन तस्वीरों ने जीता दिल

Latest News

Lok Sabha Elections 2024: बदायूं में विपक्ष पर बरसे पुष्कर सिंह धामी, कहा- “कांग्रेस की जमीन खिसक चुकी इसलिए राहुल…”

Lok Sabha Elections 2024: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बदायूं में रविवार को बीजेपी प्रत्याशी दुर्विजय सिंह...

More Articles Like This