G20 Summit In Delhi: सज कर तैयार राजधानी दिल्ली, इन तस्वीरों ने जीता दिल

Must Read

G20 Summit In Delhi: 18वें G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए भारत पूरी तरीके से तैयार है. इसकी तैयारी पूरी की जा चुकी है. शनिवार से इस शिखर सम्मेलन का आयोजन शुरू किया जा रहा है. जो दो दिनों तक चलेगा. इस शिखर सम्मेलन में विश्व भर के जी-20 नेता शनिवार से शुरू हो रहे वैश्विक समारोह में भाग लेने के लिए नई दिल्‍ली पहुंच रहे हैं. इस बीच मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ और नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला अहमद तिनुबू दिल्ली पहुंच चुके हैं. सभी नेताओं के भव्य स्वागत करने के लिए राजधानी तैयार है. इसके लिए तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. आपको बता दें कि जी-20 अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्‍मेलन को सफल और ऐतिहासिक बनाने के आवश्यक प्रबंध कर लिए गए हैं.

दिल्ली पूरी तरीके से जी20 शिखर सम्मेलन के लिए तैयार है. बता दें कि 9 और 10 सितंबर को जी20 समिट की बैठक भारत मंडपम में होगी. इसके लिए तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं. भारत मंडपन को आकर्षक ढंग से सजाया गया है. वहीं, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. दिल्ली में चप्पे-चप्पे पर पुलिस की पहरेदारी है.

देखें तस्वीरें

भारत मंडपम को भव्य तरीके से सजाया गया है. रंगीन लाइट्स में सराबोर भारत मंडपम सभी को अपने ओर आकर्षित कर ले रहा है.

भारत मंडपम में नटराज की प्रतिमा लगाई गई है. यह प्रतिमा भारत की सदियों पुरानी कलात्मकता और परंपराओं को दिखाती है.

सुप्रीम कोर्ट की बिल्डिंग को पूरी तरीके तिरंगे के रंग में रंग दिया गया है. ये लाइट्स काफी सुन्दर लग रही है.

G20 डेलिगेट्स के स्वागत के लिए राजधानी दिल्ली के हर इलाके में पोस्टर लगाए गए हैं. इन पोस्टर में भारतीय संस्कृति को दिखाने का प्रयास किया गया है.

दिल्ली के निजामुद्दीन के पास जी20 डेलिगेट्स के स्वागत के लिए पोस्टर लगाए गए हैं.

आईटीसी मौर्या होटल के पास जी 20 का लोगो लगाया गया है. इस लोगो में वसुधैव कुटुम्बकम् लिखा देखा जा सकता है. वहीं, इसपे वन अर्थ, वन फैमिली, वन प्लैनेट का संदेश भी लिखा है.

दिल्ली की सड़कों पर खूब चित्रकारी भी की गई है. इनमें भारत की उपलब्धियों को दर्शाया गया है. राजधानी में चंद्रयान 3 के चित्र को भी बनाया गया है.

ताज होटल पैलेस के पास जी20 का लोगो लगाया गया है, जो देखने में मनमोहक लग रहा है.

जी20 शिखर सम्मेलन के उपलक्ष्य में कुतुब मिनार को भी सजाया गया है. कुतुब मिनार की लाइटिंग शानदार लग रही है.

यह भी पढ़ें-

नए संसद भवन में होगा विशेष सत्र का आयोजन, गणेश चतुर्थी के दिन शुरू होगा कामकाज

Latest News

बजरंग पूनिया को NADA से बड़ा झटका, डोप टेस्ट न देने की वजह से हुए सस्पेंड

Bajrang Punia suspended by NADA: रेसलर बजरंग पूनिया को नेशनल एंट्री डोपिंग एजेंसी (NADA) ने बड़ा झटका दिया है. टोक्यो...

More Articles Like This