‘Emergency Alert: Sever’ आपको भी तो नहीं आया ये मैसेज, न हों परेशान बस हो जाएं अलर्ट

Must Read

Emergency Message Alert: कहीं आपके फोन पर भी ‘आपातकालीन चेतावनी: गंभीर’ या फिर ‘Emergency Alert: Sever’ ये मैसेज तो नहीं आया. अगर आया भी है तो घबराइए मत. ये भारत सरकार की ओर से आपके लिए इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम की टेस्टिंग है. दरअसल, दूरसंचार विभाग द्वारा आपके स्मार्टफोन पर अलर्ट मैसेज भेजकर आपातकालीन चेतावनी प्रणाली का परीक्षण किया जा रहा है.

अखिल भारतीय आपात अलर्ट सिस्टम का परीक्षण
बता दें, आपके फोन पर आने वाले इस अलर्ट मैसेज में लिखा रहता है, “यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है. कृपया इस संदेश पर ध्यान न दें क्योंकि इस पर आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है. यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे अखिल भारतीय आपात अलर्ट सिस्टम को जांचने हेतु भेजा गया है. इस सिस्टम का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है.”

आपदाओं को लेकर समय पर अलर्ट जारी करने की तैयारी
दूरसंचार विभाग के सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम ने बताया, “मोबाइल ऑपरेटरों और सेल ब्रॉडकास्ट सिस्टम की इमरजेंसी अलर्ट ब्रॉडकास्ट क्षमता की दक्षता आकलन करने के लिए समय-समय पर अलग-अलग क्षेत्रों में ऐसे टेस्ट किए जाएंगे. सरकार भूकंप, सुनामी और बाढ़ जैसी आपदाओं को लेकर समय पर अलर्ट जारी करने बेहतर क्षमता के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ काम कर रही है. भारत में फोन उपयोगकर्ताओं को गत 20 जुलाई को इसी तरह का परीक्षण अलर्ट मिला था. जियो और बीएसएनएल के यूजर्स को भी कल ऐसा ही मैसेज गया था.”

अलर्ट परीक्षण प्रक्रिया का हिस्सा
हाल ही में DoT ने अपने इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम की दक्षता का आकलन करने से पहले आपको सूचित करने के लिए एक मैसेज किया था. इसमें आपको अलर्ट कर कहा गया, “DoT भारत सरकार NDMA के साथ सेल ब्रॉडकास्ट परीक्षण करेगी. आपको ध्वनि/कंपन के साथ मोबाइल पर परीक्षण अलर्ट प्राप्त हो सकता है. यह अलर्ट परीक्षण प्रक्रिया का हिस्सा हैं, वास्तविक आपात स्थिति का संकेत नहीं देते हैं और आपकी ओर से किसी भी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है.”

Latest News

अमेरिका और इजराइल के बीच मतभेद आ गया सामने? गोला बारूद की सप्लाई पर लगा दी रोक; जानिए प्रकरण

America israel Relation: इजराइल और अमेरिका के बीच की मतभेद अब सामने आने लगी है. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका...

More Articles Like This