मानसून में कार के साथ ये लापरवाही आपको पड़ेगी भारी, इन बातों का जरुर रखें ध्यान

Must Read

Car Safey Tips in Monsoon: मानसून का मौसम चल रहा है. बारिश के इस मौसम में कई प्रकार की बीमारियां भी फैल रही है. इनसे बचाव के लिए जैसे हम अपना ध्यान रखते हैं, ठीक वैसे ही अपने कारों को लेकर हमे सावधानी बरतनी होगी. दरअसल, मानसून का महीना जितना अच्छा और खूबसूरत होता है, इस सीजन में होने वाली बारिश हमारी कारों को काफी नुकसान पहुंचाती है. ऐसे में गाड़ी की देखभाल करना काफी जरुरी है. आज इस ऑर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे बारिश के मौसम में गाड़ी को कुछ टिप्स की मदद से फिट रख सकते हैं.

कवर के प्रयोग से बचें
अगर आपकी कार खुले में खड़ी रहती है तो इस बात का ध्यान रखें कि उसको कवर कर के ना रखें. कवर कार को धूल, पत्तियों टहनियों से बचाता है लेकिन बारिश के कारण कवर कार की बॉडी से चिपक जाता है. बाद में धूप होने के कारण वो रफ हो जाता है और कार के कोट से चिपक जाता है. जो कार के पेंट को नुकसान पहुंचाता है.

बाहरी हिस्से का रखें ध्यान
बारिश के कारण किसी भी गाड़ी को सबसे ज्यादा नुकसान बाहरी हिस्से में होता है. धूल और पत्तियों के कार की कोट से चिपकने के कारण पेंट खराब हो जाता है. कई बार गाड़ी जब बारिश के मौसम में चल कर आती है तो उसमें लगी गंदगी कार के बाहरी सतह को नुकसान पहुंचाती है. इससे बचने के लिए जब भी कार को बाहर से बारिश के मौसम लाएं तो उसको साफ कर के ही पार्क करें.

यह भी पढ़ें-

सर्विस पर दें ध्यान
बारिश के मौसम में बाहरी सतह का ध्यान रखने के साथ इस बात का ध्यान रखें कार की सर्विस समय पर हो. दरअसल, कई बार देखा गया है कि बारिश के मौसम में गाड़ी के स्टार्ट होने से लेकर ब्रेक तक में कई प्रकार की समस्या आती है. इससे बचने के लिए हमेशा गाड़ी की सर्विसिंग समय पर कराएं. इससे इंजन और अन्य अंदर के तकनीकी हिस्से सुरक्षित रहते हैं.

गाड़ी के इंटीरियर का रखें ध्यान
बारिश के समय में सबसे ज्यादा चुनौती भरा काम होता है गाड़ी के अंदर का ध्यान रखना. दरअसल, लगातार हो रही बारिश के कारण गीले और और गंदे जूते लेकर हम गाड़ी के अंदर जाते हैं. वहीं, गीले कपड़े जाने से गाड़ी के अंदर माइस्चर आ जाता है. जिससे गाड़ी के भीतर गंध आने लगती है. इससे बचने के लिए पुराने न्यूजपेपर का प्रयोग किया जा सकता है. न्यूज पेपर आसानी से पानी को सोख लेता है. इस बात का खास ध्यान रखें कि आपकी गाड़ी का एसी सही हो, एसी के प्रयोग से ही गाड़ी को वैपोराइज किया जाता है. ऐसे में कार के एसी को बरसात के सीजन से पहले बनवा लें.

Latest News

Gold Silver Price: लंबे उछाल के बाद सोने-चांदी के भाव स्थिर, जानिए कीमत

Gold Silver Price Today, 29 April 2024: शादी विवाह का सीजन समाप्त हो गया है. वहीं, अक्षय तृतीया का...

More Articles Like This