कहीं आपके पास तो नहीं 500 के फर्जी नोट, चेक करें क्या सीरियल नंबर में है स्टार?

Must Read

Fake 500 Rupee Star Note: सोशल मीडिया पर इन दिनों नोटों को लेकर एक पोस्ट काफी तेजी से वायरल हो रही है. सोशल मीडिया की इस पोस्ट में दावा किया गया है कि इन दिनों बाजार में कुछ फर्जी नोट प्रसारित हो रहे हैं. नोटों के सिरियल नंबर पर स्टार (*) बना हुआ है. ऐसा कहा जा रहा है कि एक इंडसइंड बैंक के ब्रांच ने ऐसे नोटों को लेने से मना भी कर दिया. ऐसे में नोट पर नंबर सीरीज में स्टार रहने वाले नोटों को फर्जी बताते हुए इससे दूर रहने के लिए कहा जा रहा है.

तेजी से वायरल हो रही इस पोस्ट पर भारतीय रिजर्व बैंक ने एक्शन लिया. दावे का खंडन करते हुए आरबीआई ने कहा कि जो दावा पोस्ट में किया जा रहा है वो बिल्कुल गलत है. दावे को लेकर आरबीआई ने एक ट्वीट भी किया. ट्वीट में अटैच प्रेस नोट में कहा गया कि ऐसे नोट जिनके सिरियल नंबर में (*) मार्क है वो पूरी तरीके से असली हैं. दरअसल, आरबीआई 100 नोटों की गड्डी की छपाई एक साथ करता है. ऐसे में कुछ गड्डियों के नोट एक साथ प्रिंट नहीं होते हैं. उन नोटों को बदलने के लिए स्टार सीरीज के बैंक नोट जारी किए जाते हैं.

क्या है रिजर्व बैंक का कहना
आरबीआई ने कहा, “रिजर्व बैंक के संज्ञान में आया है कि नंबर पैनल पर मौजूद स्टार (*) चिन्ह वाले बैंक नोटों की वैधता हाल ही में कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चर्चा का विषय रही है. इस संबंध में सूचित किया जाता है कि बैंकनोट के नंबर पैनल में स्टार (*) चिह्न डाला जाता है, जिसका उपयोग क्रमबद्ध क्रमांकित बैंकनोटों के 100 टुकड़ों के पैकेट में दोषपूर्ण मुद्रित बैंकनोटों के प्रतिस्थापन के रूप में किया जाता है. स्टार (*) चिन्ह वाला बैंकनोट किसी भी अन्य कानूनी बैंकनोट के समान होता है, सिवाय इसके कि नंबर पैनल में उपसर्ग और सीरियल नंबर के बीच एक स्टार (*) चिन्ह जोड़ा जाता है। स्टार (*) चिन्ह एक पहचानकर्ता है कि यह एक प्रतिस्थापित/पुनः मुद्रित बैंकनोट है.”

यह भी पढ़ें-

Latest News

Israel Preparing to Attack East Rafah: इजरायली सेना ने की बहुत बड़ी तैयारी, राफा पर कभी भी हो सकता हमला

Israel Preparing to Attack East Rafah: फिलिस्तीन पर इजरायल का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. गाजा...

More Articles Like This