Heavy Rainfall: उत्तर भारत में बारिश बनी कहर, आधे हिंदुस्तान में हाहाकार

Must Read

Delhi Heavy Rainfall: राजधानी दिल्ली के साथ पूरे उत्तर भारत में मानसून एक्टिव है. आलम ये है कि देश की राजधानी में बीते दिन से लगतार बारिश हो रही है. राजधानी के कई हिस्सों में सड़के झील के तौर पर नजर आ रही है. इस बारिश के कहर से लोग जूझ रहे हैं. आपको बता दें कि बारिश के कारण सड़कों पर कई घंटो तक जलभराव की स्थिति देखी गई. प्रगति मैदान से जाने आने वाले रास्तों में पानी भरने से जाम की स्थिति देर रात तक देखी गई. वहीं मौसम विभाग का कहना है कि बारिश ने पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. आईएमडी की माने तो आने वाले 13 जुलाई तक बारिश से राहत की कोई उम्मीद नहीं हैं.

यह भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली NCR में लगातार भारी बारिश से रास्ते जलमग्न, IMD ने कई राज्यों के लिए जारी किया रेड अलर्ट

क्यों हो रही इतनी ज्यादा बारिश

लगातार हो रही बारिश ने लोगों की आफत बढ़ा दी है. ऐसे में उत्तर भारत में खराब मौसम पर आईएमडी के नरेश कुमार ने बताया कि अत्यधिक भारी वर्षा के पीछे अत्यधिक पश्चिमी विक्षोभ मुख्य कारण था। हालांकि स्थिति में थोड़ा सुधार होगा, लेकिन हम अभी भी जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में आज भारी बारिश की उम्मीद कर रहे हैं.

वहीं क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, दिल्ली के प्रमुख चरण सिंह ने बताया कि अगले 2 दिनों तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, यूपी और पूर्वी राजस्थान में अगले दो दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है…हमने उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के लिए अलर्ट जारी किया है। पंजाब, हरियाणा, यूपी और पूर्वी राजस्थान के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

यहां तूफान के भी आसार

गौरतलब है कि पंजाब, हरियाणा और गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश और तूफान की आशंका है. राजस्थान, उत्तराखंड, कोंकण-मालाबार तट, केरल, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में तेज़ हवाओं के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गंगा-पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, बिहार, केरल, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान-निकोबार में छिटपुट बारिश होने की उम्मीद है.

Latest News

अब इस देश में निवेश करेगा Adani Group, जानिए क्या है गौतम अडाणी का प्लान

Adani Group: भारत के दिग्‍गज बिजनेसमैन गौतम अदाणी की अगुवाई वाला अदाणी ग्रुप विदेशों में साम्राज्‍य बढ़ाने में लगा...

More Articles Like This