Kasganj News: जिले में डेंगू का बरपा कहर, अब तक 5 की मौत, 9 मिले पॉजिटिव

Must Read

जुम्मन कुरैशी/कासगंज: यूपी के जनपद कासगंज में डेंगू बुखार का कहर देखने को मिल रहा है.सैकड़ों की संख्या में लोग बुखार से पीड़ित हैं. बुखार से पांच लोगों की मौत हो चुकी है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के पास न तो लोगों की हुई मौत के आंकड़ों की सही जानकारी है और न ही मौत के कारणों की, हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने जिले में 09 डेंगू के मरीज पाये जाने की और बुखार से 03 लोगों की मौत की पुष्टि की है.

दरअसल, कासगंज जिले के गंजडुंडवारा ब्लॉक के ग्राम अल्हैपुर में डेंगू ने कहर बरपाया हुआ है. इस गांव में और आसपास के इलाके में लगभग सौ से ज्यादा लोग बुखार से पीड़ित हैं और ग्रामीणों की मानें तो बुखार के चलते अब तक यहां पांच मौतें हो चुकी है. ग्राम अल्हैपुर की निवासी विरमा देवी पत्नी लाखन सिंह को 18 अगस्त को बुखार आया था, एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान 20 अगस्त को उनकी मौत हो गई. साथ ही गांव में रहने वाली रामा देवी पत्नी शेर सिंह को पिछले कई दिनों से बुखार आ रहा था, 26 अगस्त को आगरा के एक निजी अस्पताल में उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई. गांव के ही सुगढ़ सिंह, रेखा देवी पत्नी राम सिंह, कांति देवी पत्नी राजवीर सिंह की बुखार के चलते मौत हो गई है.

अस्पताल में मरीज तोड़ रहे दम
आपको बता दें कि गांव में जिन लोगों की मौत हुई है इन सभी मरीजों में निजी पैथोलॉजी पर जांच कराने पर डेंगू की पुष्टि हुई है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के पास इन मौतों का कोई आंकड़ा नहीं है और न ही मौतों के कारणों की ही कोई जानकारी है. जनपद के ग्राम अल्हैपुर के रहने वाले और मृतका रामा देवी के पति शेर सिंह ने बताया कि गांव में हालात बहुत खराब हैं लगभग सौ से ज्यादा लोग बुखार की चपेट में हैं उसकी पत्नी की भी डेंगू से मृत्यु हो गई है,गांव में साफ सफाई का अभाव है.

क्या बोले मुख्य चिकित्साधिकारी
उल्लखनीय है कि मुख्य चिकित्साधिकारी कासगंज राजीव अग्रवाल ने जिले में 09 डेंगू के मरीजों की और अज्ञात बुखार के चलते एक बच्चे सहित 03 मरीजों की मौत की पुष्टि की है, लेकिन मौत किस प्रकार के बुखार से हुई है यह जानकारी नहीं दे सके. मुख्य चिकित्साधिकारी कासगंज ने बताया कि डेंगू का अलाइजा जिन मरीजों में पॉजिटिव आया है, उन मरीजों में 04 मरीज गंजडुंडवारा ब्लॉक के ग्राम अल्हैपुर में हैं,एक मरीज सुजावलपुर में है,दो मरीज कासगंज ब्लॉक के वाहिदपुर माफी में हैं, एक मरीज पटियाली और एक सोरों में है.

मुख्य चिकित्साधिकारी राजीव अग्रवाल ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों को गांवों के लिए भेज दिया गया है दवाओं की किट मरीजों को बांटी जा रही है और उनकी जांच की जा रही है, डीपीआरओ को भी निवेदन किया गया है कि गांवो में साफ सफाई की व्यवस्था दुरुस्त की जाये, क्योंकि हमारे पास इतने संसाधन नहीं हैं कि सभी गांवों में साफ सफाई और दवाओं का छिड़काव किया जा सके.

यह भी पढ़ें-

स्वामी प्रसाद के हिंदू वाले बयान से साधु संतों में भारी नराजगी, अखिलेश यादव से मिलने पहुंचे स्वामी परमहंस

Latest News

Lok Sabha Elections 2024: गौतम अदाणी ने परिवार संग डाला वोट, कहा- ‘ आज लोकतंत्र का त्योहार है और…’

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनावों के तीसरे फेज के लिए वोटिंग सुबह से ही जारी है. आज देश...

More Articles Like This